Birthday Special: जब सचिन पर भड़क उठे थे बाल ठाकरे, दी थी ये चेतावनी!

Sunday, Apr 24, 2016 - 09:43 AM (IST)

मुंबई: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का 24 अप्रैल को बर्थ-डे हैं। सचिन तेंदुलकर की छवि क्रिकेट ग्राउंड के अंदर और बाहर दोनों जगह एक सौम्य इंसान थी। पूरे क्रिकेट करियर में सचिन का किसी भी बड़े विवाद से नाता नहीं रहा। लेकिन हम आपको सचिन से जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे जो शायद ही आपने सुना होगा।

दरअसल, एक बार सचिन को शिवसेना प्रमुख रहे बाला साहब ठाकरे की खरी-खरी सुननी पड़ी थी। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब सचिन से सवाल पूछा गया कि क्या मुंबई मराठियों की है? इस सचिन ने जवाब दिया कि मुंबई भारतियों की है। सचिन ने खुद को मराठी से पहले हिंदुस्तानी बताया। सचिन ने कहा था कि मैं एक मराठी हूं। महाराष्ट्रियन हूं और मुझे इस पर गर्व है लेकिन इससे पहले मैं भारतीय हूं और मुंबई पर सभी का हक है। मुंबई सभी की है। सचिन की यह बात बाला साहब ठाकरे को नागवार गुजरी। 

बाला साहब ठाकरे ने पार्टी के मुखपत्र सामना में सचिन को खुली चेतानवी दी कि- जब तू अपने बल्ले से चौका-छक्का मारता है तो लोग वाह-वाह करते हैं लेकिन यदि मराठी के न्याय-अधिकार के मुद्दे पर अपनी जीभ को बैट बनाकर मराठियों को ठेस पहुंचाने वाले चौके-छक्के मारेगा तो मराठी मानुस उसे सहन नहीं करेगा। जिस क्रिकेट की पिच पर खेलकर उन्होंने करोड़ों-अरबों रुपए कमाए हैं उस पिच तक पहुंचने के लिए उन्हें कई मराठियों की मदद लेनी पड़ी। अगर वो एक क्रिकेटर ना होते तो अपने पिता की तरह मराठी में कविताएं लिख रहे होते। उन्होंने कहा कि सचिन राजनीति की पिच पर मत खेलो, तुम केवल क्रिकेट की पिच पर खेलो।

Advertising