बनेगा नया नियम, बैटिंग और फिल्डिंग में हेलमेट जरूरी

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2016 - 11:35 AM (IST)

मेलबोर्न: आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपने क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की मौत के बाद मैदान पर खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर की गई समीक्षा में हेलमेट मानक कड़े कर दिये हैं और अब क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया तेज और मध्यम तेज गेंदबाज का सामना करने से पहले बल्लेबाज का हेलमेट पहनना अनिवार्य करेगा।  

 
 
डेविड कर्टेन की बुधवार को जारी समीक्षा सिफारिशों के बाद सीए प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में बल्लेबाजों के अलावा विकेटकीपर तथा विकेट के पास फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों का भी हेलमेट पहनना अनिवार्य करेगा। सीए के अनुसार, अभ्यास और मैचों के दौरान पहनने के लिए जरूरी सभी हेलमेट ब्रिटिश मानकों को पूरा करते हुए होने चाहिए। 
 
 
 
सीए प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने कहा कि यह किसी एक दिन की बात नहीं है कि हमारे दिल में ह्यूज का ख्याल नहीं आता हो। यह रिपोर्ट उन्हें वापिस तो नहीं ला सकती न ही उनके परिजनों और उनके खास करीबियों के दर्द को कम कर सकती है लेकिन यह जिम्मेदारी हमारी है कि ऐसा कभी फिर न हो। ह्यूज को नवंबर 2014 में एक घरेलू मैच के दौरान बल्लेबाजी करते समय सिर के पीछे गेंद लग गई थी और 2 दिन बाद सिडनी के अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी।   
 
 
 
ह्यूज की मौत के बाद क्रिकेट में सुरक्षा मानकों को लेकर बहस छिड़ गई थी जिनमें खासतौर से उन बल्लेबाजों को लेकर चिंता जताई गई थी जो 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आती गेंद का सामना करते हैं। ह्यूज ने उस समय आॅस्ट्रेलिया का मानक हेलमेट पहना था लेकिन हाल ही में आई कर्टेन रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि वह मौजूदा ब्रिटिश मानक हेलमेट भी पहनते तो भी उन्हें बचाना मुश्किल था। ह्यूज उस समय 25 वर्ष के थे। 
 
 
 
इसके अलावा रिपोर्ट मे सिफारिश की गई है कि जो विकेटकीपर सिर्फ आई-गार्ड लगाकर कीपिंग करते हैं, उन्हें भी चेतावनी जारी की जाए। हालांकि ह्यूज की मौत के बाद कई खिलाड़ियों को चेताया गया था। सदरलैंड ने कहा कि सीए खिलाड़ियों को गार्ड का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दिशा में शोध की जरूरत है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News