अश्विन ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय क्रिकेटर

Monday, Jul 25, 2016 - 01:59 AM (IST)

एंटीगा: भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन की कमाल की गेंदबाजी के बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे दिन ही पारी और 92 रनों से हरा दिया। इस दौरान अस्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक के साथ 7 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। अश्विन एक टेस्ट में शतक और पांच से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा दो बार करने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज बन गए। 
 
उन्होंने इससे पहले यह कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में 22 से 26 नवंबर 2011 तक खेले गए टेस्ट मैच में किया था। उस दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज की पहली पारी में 156 रन देकर 5 विकेट लिए। इसके बाद उन्होंने भारत की पहली पारी में तूफानी ढंग से शतक लगाया था। अश्विन ने 118 गेंदों में 15 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 103 रन बनाए थे।
 
एंटीगुआ में रविवार को संपन्न पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने इस कारनामे को दोहराया। उन्होंने भारत की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। उन्होंने इस पारी में 253 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए। अश्विन को पहली पारी में तो कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में जोरदार गेंदबाजी कर घरेलू टीम की पारी को ध्वस्त किया और भारत को मैच जिताया। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। 
 
Advertising