T-20 विश्व कप: अफगानिस्तान की स्काटलैंड पर दमदार जीत

Tuesday, Mar 08, 2016 - 11:19 PM (IST)

नागपुर : सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और कप्तान असगर स्टेनिकजई के विपरीत अंदाज में लगाए गए अर्धशतकों की बदौलत अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व टी 20 चैंपियनशिप के पहले दौर के ग्रुप बी के मैच में स्काटलैंड को 14 रन से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। मोहम्मद शहजाद ने 39 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे अफगानिस्तान को तूफानी शुरुआत दिलाई।

असगर 50 गेंदों पर 55 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों की अर्धशतकीय पारियों से अफगानिस्तान ने पांच विकेट पर 170 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। स्काटलैंड ने जार्ज मुन्से (29 गेंद पर 41) और काइल कोएटजर (27 गेंद पर 40) के बीच पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी से अच्छी शुरुआत की लेकिन इन दोनों के तीन गेंद के अंदर आउट होने से रन गति धीमी पड़ी। मैट मचान ने 31 गेंद पर 36 रन बनाए लेकिन आखिर में स्काटलैंड पांच विकेट पर 156 रन तक ही पहुंच पाया। 
 
स्काटलैंड के सामने बड़ा लक्ष्य था लेकिन मुन्से और कोएटजर ने शुरू से ही गेंद को सीमा रेखा पार भेजने की रणनीति अपनाई। इन दोनों के प्रयास से स्काटलैंड पावरप्ले के पहले छह आेवरों में 60 रन बनाने में सफल रहा। कोएटजर ने आमिर हमजा पर छक्का लगाया तो मुन्से ने दौलत जादरान के एक आेवर में तीन चौके जड़कर अफगानिस्तान की चिंता बढ़ाई। दोनों ही आेपनर हालांकि तीन गेंद के अंदर पवेलियन लौट गए। कोएटजर ने समीउल्लाह शेनवारी की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में हवा में लहराता कैच थमाया जबकि राशिद खान ने अगले आेवर में मुन्से को पगबाधा आउट कर अफगानिस्तान को वापसी दिलाई।  
Advertising