दूसरा टैस्ट आज से, 64 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकती है टीम इंडिया

Saturday, Jul 30, 2016 - 02:52 PM (IST)

किंगस्टन: पहले टैस्ट में शानदार जीत से उत्साहित भारतीय टीम आज से यहां शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टैस्ट में अनुभवहीन वेस्टइंडीज टीम पर अपना दबदबा बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम ने 2016.17 सत्र की उम्दा शुरूआत करते हुए उपमहाद्वीप के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज की जब एंटीगा में वेस्टइंडीज को एक पारी और 92 रन से हराया। टीम इंडिया इस लय को श्रृंखला में आगे भी कायम रखना चाहेगी जो मुख्य कोच के तौर पर अनिल कुंबले की पहली श्रृंखला है। इस बार हालांकि चुनौती आसान नहीं होगी क्योंकि सबीना पार्क में हरी भरी पिच भारत का इंतजार करेगी जबकि एंटीगा में धीमी पिच थी जिस पर मैच चार दिन के भीतर खत्म हो गया था।

कोहली के पास है 64 साल पुराना इतिहास बदलने का मौका

इस मुकाबले में कप्तान विराट और टीम इंडिया के पास एक ऐसा मौका है जो अब से पहले वेस्टइंडीज गए किसी भी भारतीय कप्तान के नसीब में नहीं आया। जी हां भारतीय टीम ने इस सीरीज से पहले 10 बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है लेकिन कभी भी किसी भी भारतीय टीम ने यहां 1 से ज्यादा मैच नहीं जीते। इस बार विराट के पास ये सुनहरा अवसर आया है। अगर विराट की सेना ने ये मैच जीत लिया तो ना सिर्फ वो सीरीज गंवाने से बच जाएगी बल्कि 1952 से चले आ रहे 1 जीत के इस सिलसिले से आगे भी निकल जाएगी। विराट की टीम इंडिया ने जिस आत्मविश्वास के साथ पहले मैच में जीत हासिल की है उससे यही उम्मीदें बंधती हैं कि इस बार भारतीय टीम 64 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ एक नया इतिहास लिखेगी। 

यहां नहीं चला कोई भी टेस्ट पांच दिन तक 
पिछले रिकार्ड को देखें तो 2008 के बाद यहां कोई भी टैस्ट पांच दिन तक नहीं चला है। उसके बाद से यहां हुए पांचों टैस्ट चार दिन के भीतर खत्म हो गए जिनमें से एक 2011 में भारत ने 63 रन से जीता था। वेस्टइंडीज ने 2015 में यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और वह मैच चौथे दिन लंच तक ही चला था। यह कहना मुश्किल है कि हरी भरी पिच से किस टीम को अधिक खुशी होगी लेकिन मेजबान टीम को इससे मुकाबला संतुलित लगेगा। भारतीय टीम को भी आत्ममुग्धता से बचकर खेलना होगा क्योंकि अभी श्रृंखला में तीन टैस्ट बाकी हैं। 

मुरली विजय पर सस्पैंस बरकरार

भारत का बल्लेबाजी क्रम स्थिर लग रहा है लेकिन सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की फिटनेस पर संशय है। अभी तक पता नहीं है कि वह दूसरा टैस्ट खेलेंगे या नहीं। विजय को श्रृंखला के पहले ही दिन सुबह शैनोन गैब्रियल की गेंद अंगूठे में लगी थी। वह वेस्टइंडीज की दोनों पारियों में फील्डिंग के लिए नहीं उतरे। विजय ने बुधवार को नेट पर अभ्यास किया लेकिन कल वैकल्पिक अभ्यास सत्र में नहीं उतरे। अब देखना यह है कि दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के रहते क्या टीम प्रबंधन विजय को लेकर जोखिम उठाना चाहेगा। राहुल ने टैस्ट श्रृंखला से पहले दोनों अभ्यास मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की थी। दूसरा मसला टीम संयोजन का है जिसमें कप्तान विराट कोहली को तय करना है कि क्या वह फिर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरना चाहेंगे। 

संभावित टीमें :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद समी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, स्टुअर्ट बिन्नी।

वेस्टइंडीज
: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट (उपकप्तान), देवेंद्र बिशू, जरमैन ब्लैकवुड, कार्लोस ब्राथवेट, डारेन ब्रावो, राजेंद्र चंद्रिका, रॉस्टन चेस, शेन डॉरिक , शेनन गाब्रिएल, लियोन जॉनसन और मार्लन सैमुअल्स, अलजारी जोसेफ।

 

 

Advertising