भारत का आईटी और व्यावसायिक सेवा बाजार 2028 तक 20.7 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 11:35 AM (IST)

नई दिल्लीः सोमवार को एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में आईटी और बिजनेस सर्विसेज बाजार 2028 के अंत तक 7.3 प्रतिशत की कम्पाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) से बढ़कर 20.7 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। पिछले वर्ष, घरेलू आईटी एवं इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के अनुसार, बिजनेस सर्विसेज मार्केट का मूल्य 14.5 बिलियन डॉलर था और 2022 में 7.4 प्रतिशत की तुलना में साल-दर-साल 6.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

इसमें कहा गया है कि विकास दर में नरमी भारतीय उद्यमों द्वारा अस्थिर व्यापक आर्थिक स्थितियों के कारण अपने आईटी खर्च को लेकर सतर्क रहने के कारण है। भारतीय उद्यमों ने त्वरित रिटर्न वाली आईटी परियोजनाओं को प्राथमिकता देते हुए लागत अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने क्लाउड, एनालिटिक्स और एआई/एमएल जैसी तकनीकों का लाभ उठाकर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और परिचालन दक्षता में सुधार जैसे क्षेत्रों में निवेश करना जारी रखा।

'आने वाले वर्षों में, आईटी सेवा निवेश GenAI में रुचि से प्रेरित होगा। आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक, आईटी सेवा, हरीश कृष्णकुमार ने कहा, उद्यम संभावित उपयोग के मामलों और पीओसी को विकसित करने और अपने जटिल आईटी बुनियादी ढांचे और अनुप्रयोगों को बदलने और प्रबंधित करने के लिए आईटी सेवा प्रदाताओं के साथ जुड़ना जारी रखेंगे।

आईटी और व्यावसायिक सेवा बाजार में, आईटी सेवा बाजार ने 78.4 प्रतिशत का योगदान दिया और 2022 में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 2023 में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आईडीसी की वरिष्ठ शोध प्रबंधक, सॉफ्टवेयर और आईटी सेवा बाजार, नेहा गुप्ता के अनुसार, "एआई और जेनएआई के आगमन से प्रेरित उद्योग आज अविश्वसनीय रूप से गतिशील है, जो मापने योग्य व्यावसायिक परिणामों की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए उद्यमों को उपयोग के मामलों की सख्ती से जांच करने के लिए प्रेरित करता है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News