बढ़ते दामों के चलते केंद्र ने 4 राज्यों को जारी की 10 हजार टन दाल

Thursday, May 05, 2016 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्ली: एक बार फिर 200 रुपए प्रति किलो की ऊंचाई पर पहुंचते दालों के दाम पर अंकुश लगाने के लिए केन्द्र ने प्रयास तेज कर दिए हैं। चार राज्यों को तुअर और उड़द की 10,400 टन दालों की खेप जारी की गई है ताकि ये राज्य 120 रुपए किलो की सस्ती दर पर इनकी बिक्री कर सकें। केन्द्र सरकार ने दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु को अपने बफर स्टॉक से यह दाल जारी की है। केन्द्र ने घरेलू स्तर पर दालों की खरीदारी कर 50 हजार टन दालों का बफर स्टॉक तैयार किया है।

चालू रबी मौसम के दौरान सरकार का इरादा एक लाख टन चना और मसूर दालों की खरीदारी करने का है। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अपने बफर स्टॉक से हमने दिल्ली में केन्द्रीय भंडार और सफल बिक्री केन्द्रों पर 400 टन तुअर और उड़द दाल की आपूर्ति की है। हमने उन्हें बिना दली दाल दी है। हमने उन्हें यह दाल 120 रपये प्रति किलो की सस्ती दर पर बेचने को कहा है।’’

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय भंडार और मदर डेयरी की खुदरा श्रृंखला सफल ने कहा है कि वह राष्ट्रीय राजधानी में तुअर और उड़द दाल की सस्ते दाम पर गुरुवार से बिक्री करेंगे। पासवान ने कहा कि केन्द्र ने आंध्र प्रदेश को 8,000 टन की उनकी मांग के मुकाबले 2,000 टन तुअर दाल जारी की है। तेलंगाना को भी 15,000 टन की उनकी मांग के मुकाबले 2,000 टन तुअर दाल जारी की गई है। तमिलनाडू ने दस हजार टन दाल की मांग की थी उसे 5,000 टन उड़द दाल दी गई। जबकि एक हजार टन तुअर की आपूर्ति की गई।

Advertising