भारत में सोने की अधिकतर स्मगलिंग दुबई, सिंगापुर से

Sunday, Oct 11, 2015 - 05:26 PM (IST)

चेन्नई: देश में सोने की बढ़ती मांग और मूल्य में अंतर की वजह से दुबई और  सिंगापुर से सोने की तस्करी अधिक हो रही है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। हाल में डीआरआई के अधिकारियों ने दक्षिण के शहरों में कई किलोग्राम सोना पकड़ा है।

पिछले सप्ताह तमिलनाडु के मदुरै हवाई अड्डे पर 8.43 करोड़ रुप कीमत का 31.75 किलोग्राम सोना पकड़ा गया। अधिकारियों ने कहा कि भारत में सोने की मांग और मूल्य के अंतर को देखते हुए सोना तस्करों के लिए दुबई और सिंगापुर से सोना खरीद कर भारत में बेचना आकर्षक बन गया है।  

उन्होंने बताया कि सोने के तस्कर या तस्करी में लगे गिरोहों के ‘कुरियर’ या आदमी सामान्य यात्री की तरह बरताव करते हैं ताकि सीमा शुल्क अधिकारियों से बच सकें। अधिकारी ने बताया कि दुबई और सिंगापुर स्वर्ण बाजार के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में हैं। इन दो इलाकों से दक्षिण भारत के ज्यादातर यात्री वायु मार्ग से आते हैं। श्रीलंका के सोने की ज्यादातर तस्करी समुद्र मार्ग से होती है। अधिकारी ने कहा कि आयात शुल्क में वृद्धि तथा सोने की खरीद पर अंकुश की वजह से सोने की तस्करी एक आकर्षक विकल्प बन गई है।

Advertising