हैदराबाद की वैष्‍णवी ने चीन में रचा इतिहास

Friday, Feb 12, 2016 - 04:42 PM (IST)

हैदराबाद: हैदराबाद की वैष्णवी यरलागड़ा ने हाल ही एक नया इतिहास रच दिया। वैष्‍णवी चीन में इंटरनेशनल मास्टर ऑफ मेमोरी टाइटिल चैंपियनशिप में विजेता बनी हैं। जिससे अब ये दुनिया की सबसे तेज याद्दाश्त वाली लड़की बन गई है। बता दें कि वैष्‍णवी को हाल ही में राष्ट्रपति प्रनब मुखर्जी ने 100 वुमन अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

हैदराबाद की रहने वाली वैष्णवी कठिन से कठिन नाम, बहुत कम दिखने वाले चेहरे, बड़ी से बड़ी संख्‍या, एक नजर में देखी गई बाइनेरी डिजिट आदि सब पल भर में याद कर लेती हैं।  एक बार याद की हुई चीज वैष्‍णवी यरलागड़ा कभी नहीं भूलती हैं।

शायद तभी हाल ही में उन्‍होंने चीन के चेंगडु में हुए इंटरनेशनल मास्टर ऑफ मेमोरी टाइटिल चैंपियनशिप में भाग लिया। इस चैंपियनशिप प्रतियोगिता में जीतने के लिए उन्हें एक घंटे के अंदर एक हजार संख्या याद करनी थी। साथ ही काड्र्स के दस डेक और काड्र्स के पूरे डेक को भी याद करना था।

जिसे जीतना एक बड़ा टारगेट था। ऐसे में वैष्‍णवी यरलागड़ा ने इस दौरान काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया। उन्‍होंने अपनी इस अनोखी प्रतिभा के बल पर इस खिताब को जीत लिया है। वहीं इस खिताब को जीतने वाली वैष्‍णवी यरलागड़ा का कहना है कि उन्‍हें भी देश का नाम रोशन करके काफी खुशी हो रही है।

Advertising