भारत में 70 वर्षों से थोपी गई पश्चिमी मानसिकता मोदी सरकार के दौरान बदली: अनुराग

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 11:17 PM (IST)

रायपुर, 25 फरवरी (भाषा) केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शनिवार को कहा कि भारत में 70 वर्षों से थोपी गई पश्चिमी मानसिकता मोदी सरकार के दौरान बदली।
उन्होंने युवाओं को "एक रिपोर्ट, अरबपति और अन्य साधनों" का उपयोग करके देश को तोड़ने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ सतर्क रहने के लिए कहा।
रायपुर जिले के धनेली गांव स्थित रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में नेहरू युवा केंद्र संगठन छत्तीसगढ़ इकाई द्वारा आयोजित युवा संवाद ‘भारत एट 2047’ को संबोधित करते हुए ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच प्रणों (प्रतिज्ञा) को याद किया और देश के विकास की दिशा में काम करने का आग्रह किया।
उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल तक अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन जाएगा। ठाकुर ने मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा, "हमें अपनी विरासत, इतिहास, कला, संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए। पश्चिमी देशों की मानसिकता 70 वर्षों से हमारे देश पर थोपी गई। पिछले आठ वर्षों में इस सोच को बदलने का काम किया गया है।" उन्होंने कहा, ‘‘आज हम सीना ठोक कर कह सकते हैं कि शानदार सोमनाथ धाम, काशी धाम, केदारनाथ धाम और महाकाल धाम बनाया गया तथा अगले साल अयोध्या धाम का निर्माण पूरा हो जाएगा।’ ठाकुर ने कहा कि केवल मंदिरों का निर्माण नहीं किया गया बल्कि इन स्थानों के विकास से पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार पैदा हुआ है।
उन्होंने कहा कि युवाओं को एक रिपोर्ट, अरबपति और अन्य साधनों का उपयोग करके देश को तोड़ने की कोशिश कर रही ताकतों के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है।
हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वह किस रिपोर्ट या अरबपति की बात कर रहे हैं।
ठाकुर ने कहा कि देश के खिलाफ दुष्प्रचार करने वालों और लोगों को गुमराह करने वालों से सतर्क रहने की जरूरत है।
बाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर में आयोजित यूथ-20 कार्यक्रम में ठाकुर ने प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान करने और वैश्विक समस्याओं को हल करने में प्रौद्योगिकी के महत्व पर प्रकाश डाला।
उन्होंने कहा कि भारत अब 90 हजार स्टार्टअप और 107 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ दुनिया में स्टार्टअप इकोसिस्टम का केंद्र है।
केंद्रीय मंत्री ने युवाओं को अपने नेटवर्क का विस्तार करने और लोगों के साथ अधिक संबंध स्थापित करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि वह उनके भविष्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। उन्होंने कहा, "आपका नेटवर्क आपकी नेट वर्थ है।" उन्होंने कहा कि युवाओं को अधिक अनुभव हासिल करने के लिए अधिक से अधिक यात्रा करनी चाहिए।
इस अवसर पर आईआईएम रायपुर के निदेशक डॉक्टर राम कुमार काकानी मौजूद थे।
ठाकुर ने दोनों कार्यक्रमों में युवाओं से बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिया।
समारोह के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी दल कांग्रेस के नेताओं के परिसरों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए। उनका कहना था कि जिन लोगों ने भ्रष्टाचार किया है उन्हें जांच का सामना करना पड़ेगा।
भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा अपने राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के कांग्रेस के आरोप को लेकर ठाकुर ने कहा, ''''जांच एजेंसियां ​​भ्रष्टाचार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करती हैं और जिन्होंने भ्रष्टाचार नहीं किया है, उन्हें इससे डरना नहीं चाहिए।'''' उन्होंने कहा कि भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियां समय-समय पर कार्रवाई करती हैं और कार्रवाई को राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए, अगर किसी ने राज्य और देश के संसाधनों को लूटा है तो जांच एजेंसियां कार्रवाई करेगी ही।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News