जीवन की भाग-दौड़ और चिंताएं दूर करने में योग निभाता है सशक्त भूमिका : स्मृति

Friday, Jun 22, 2018 - 08:46 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : योग से अब अधिकतम लोग जुड़ रहे हैं। जीवन की भाग-दौड़ और चिंताएं दूर करने में योग सशक्त भूमिका निभाता है। यह कहना है केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का जो योग दिवस पर चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से सैक्टर-17 प्लाजा में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची हुई थीं।  

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योग न सिर्फ हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है, बल्कि ये आत्म खोज के साथ ही आध्यात्मिकता की तरफ भी ले जाता है। इस दौरान बतौर मुख्यातिथि प्रशासक वी.पी सिंह बदनौर उपस्थित थे। इस दौरान करीब 4000 लोगों ने यहां योग किया। 

प्रशासक ने कहा कि दुनिया भर में लोगों ने योग के महत्व को समझा। योग के प्रति अब लोगों में काफी उत्साह है। साथ ही यह भी अच्छी बात है कि बच्चे और युवा भी योग में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। सांसद किरण खेर ने इस दौरान लोगों को योग दिवस की बधाई दी। 

प्रशासन की अव्यवस्था आई सामने :  
कार्यक्रम के दौरान जैसी प्रशासन की अव्यवस्था सामने आई। तैयारियों की पोल तब खुली, जब लोगों में मैट को लेकर छीना-छपटी मच गई। स्टेज के सामने तो मैट पहले से ही लगे थे, जिन्हें मैट नहीं मिला था, वह एक स्थान पर रखे मैट उठा रहे थे। छीना-छपटी में एक बुजुर्ग महिला पर भी कई लोग गिर गए पंचकूला के एक योग संस्थान के 16 सदस्यों को न तो मैट मिला और न ही टी-शर्ट, जिसके चलते उनमें रोष था। लोग मैट लेने मुख्य स्टेज तक पहुंच गए। 

एंट्री को लेकर भी हंगामा : 
सुरक्षा कर्मियों की तरफ से करीब 6 बजे एंंट्री गेट बंद कर दिए गए थे। इसके बाद आए लोगों को प्रवेश नहीं करने दिया गया, जिस कारण सभी लोगों ने हंगामा कर दिया। कुछ समय तक लोगों द्वारा हंगामा करने के बाद ही उन्हें एंट्री दी गई।

योग के लिए दिखा लोगों में उत्साह :  
प्लाजा में लोग तड़के 4.30 बजे ही पहुंचने शुरू हो गए थे। यहां विभिन्न संगठनों और संस्थाओं के लोग पहुंचे। इनमें गवर्नमैंट कॉलेज ऑफ योगा, पतंजलि, आर्ट ऑफ लिविंग, ब्राह्म कुमारीज, संत निरंकारी, चंडीगढ़ फैडरेशन, भारतीय योग संस्थान, ब्राह्म ऋषि योग ट्रेनिंग सेक्टर-19, योगा फैडरेशन और चंडीगढ़ योग सभा आदि शामिल रहे। कार्यक्रम में 25 दिव्यांगजनों ने भी हिस्सा लिया, जिनसे स्मृति ईरानी और वी.पी. सिंह बदनौर ने भी मुलाकात की।    

मोबाइल पर उंगलियां चलाना भी योग :
कार्यक्रम के दौरान योग की जगह मोबाइल में व्यस्त सांसद किरण खेर शायद यही बताने का प्रयास कर रही हैं।

खेर के अलावा इन सब ने किया योग :
जहां केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और प्रशासक बदनौर ने योग किया, वहीं सांसद किरण ने इसमें हिस्सा नहीं लिया और वह स्टेज पर बैठी रहीं। प्रशासक के सलाहकार और डिप्टी कमिश्नर ने भी योग नहीं किया। भाजपा चंडीगढ़ अध्यक्ष संजय टंडन, होम सैक्रेटरी अरुण कुमार गुप्ता, कमिश्नर के.के यादव, डी.आई.जी. ओपी मिश्रा ने भी योगासन किया।

Punjab Kesari

Advertising