वन क्षेत्र बढ़ाने को आगामी वित्त वर्ष में 2200 गांवों में 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे : कंवर पाल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 09:24 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए आगामी वित्त वर्ष में 2200 गांवों में 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वह आज अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आई.यू.सी.एन.) की ‘पुनरुद्धार अवसर आंकलन पद्धति (आर.ओ.ए.एम.) पर आधारित वन परिदृश्य पुनरुद्धार’ नामक परियोजना पर दूसरी परामर्श कार्यशाला को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे।

 

कार्यशाला गुरुग्राम में आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के वैश्विक संकट के बावजूद हरियाणा में वर्ष 2020-21 में अब तक गहन वनीकरण योजना के तहत 1126 गांवों में 5833 हैक्टेयर क्षेत्र में 96 लाख से अधिक पौधे लगाए गए। इस योजना को और आगे बढ़ाते हुए आगामी वित्त वर्ष में 2200 गांवों में गहन वनीकरण किया जाएगा।
उन्होंने हरियाणा में भूमि पुनरुद्धार की पहल के लिए वन विभाग, संबंधित विभागों, आई.यू.सी.एन. व आई.ओ.आर.ए. इकोलॉजिक्ल साल्यूशन के प्रतिभागियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 20 प्रतिशत तक हरित आवरण बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। राज्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2200 गांवों में गहन वनीकरण की योजना बना रहा है।

उन्होंने कहा कि पंचायती भूमि पर फलदार पौधे लगाने की योजना के तहत प्रदेश में चालू वित्त वर्ष में 35 हैक्टेयर भूमि में 8 वन बाग विकसित किए गए हैं। आगामी वर्ष में भी और वन बाग विकसित करवाए जाएंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News