फिरोजपुर झिरका में जल्द बनेगा मॉडल डिग्री राजकीय कालेज

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 08:38 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका में मॉडल डिग्री राजकीय कालेज जल्द बनकर तैयार होगा। इसके निर्माण पर लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस कालेज के लिए जल्द ही लगभग 5 एकड़ भूमि उच्चतर शिक्षा विभाग को हस्तांतरित कर दी जाएगी। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज यहां उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों और नूंह के जिला उपायुक्त के साथ विशेष बैठक कर कालेज निर्माण संबंधित प्रक्रिया को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य सचिव ने कहा कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम तहत नूहं में हैल्थ एंड न्यूट्रीशन, एजुकेशन, कृषि एवं जल संसाधन, फाइनैंशियल इंक्लूजन एंड हैवी डिवैल्पमैंट और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि परियोजनाओं को भी समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाए। 

 


कौशल ने राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भी जमीन हस्तांतरण से संबंधित प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कालेज का शिलान्यास किया था। एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत भी नूंह जिला काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए जल्द से जल्द इस परियोजना को पूरा किया जाए। इसके अलावा, उन्होंने मेवात विश्वविद्यालय के कार्य को भी युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए।  बैठक में बताया गया कि इस कालेज के निर्माण पर लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत आएगी। हालांकि, वर्ष 2021-22 के शैक्षिणक सत्र से यह कालेज वैकल्पिक भवन में चलाया जा रहा है। अभी 4 विषयों - ङ्क्षहदी, अंग्रेजी, राजनीतिक विज्ञान और इतिहास की कक्षाएं चल रही हैं। 243 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 

 


कौशल ने मेवात मॉडल स्कूल के तहत तैनात शिक्षकों के तबादलों की समीक्षा भी की। उन्होंने बताया कि मेवात डिवैल्पमैंट एजैंसी द्वारा मेवात मॉडल स्कूल का संचालन कर रहा है, जिन्हें मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की तर्ज पर संचालित किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि जनरल ट्रांसफर ड्राइव से पहले मेवात में 630 प्राध्यापक, हैड मास्टर और पी.जी.टी. शिक्षक कार्यरत थे। जनरल ट्रांसफर ड्राइव के बाद अब शिक्षकों की संख्या 929 हो गई है। जनरल ट्रांसफर ड्राइव से शिक्षक संतुष्ट हैं और वे पूरी तन्मयता से विद्याॢथयों को शिक्षा दे पा रहे हैं। बालिकाओं की शिक्षा व सशक्तिकरण की दिशा में नूंह जिला में बालिका शिक्षा वाहिनी नामक अनूठी पहल चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा पर जोर देना है। मेवात की जो बालिकाएं परिवहन की सुविधा न होने के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती थीं और बीच में ही स्कूल छोड़ देती थीं, उनको अपनी पढ़ाई पूर्ण करने के लिए यह योजना चलाई गई है। छात्राओं को हरियाणा रोडवेज की बसें उनके गांव से स्कूल और स्कूल से वापस उनके गांव प्रतिदिन पहुंचा रही हैं। 

 


मुख्य सचिव ने वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट योजना की समीक्षा करते हुए जिला उपायुक्त को निर्देश दिए कि अपने जिला में होने वाले उत्पादों की बिक्री पर तेजी से कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट - वन प्रोडक्ट योजना आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बड़ा कदम है। इस योजना के तहत सभी जिलों में वहां होने वाली फसलों, कृषि आदि के आधार पर उत्पादों का चयन किया गया है। इससे किसानों, सूक्ष्म उद्योगों को पूरा लाभ मिलने के साथ कृषि निर्यात भी बढ़ेगा। बैठक में बताया गया कि नूंह जिला में रबी सीजन के दौरान औसतन 15 हजार एकड़ क्षेत्र में टमाटर तथा खरीफ सीजन के दौरान लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र में प्याज की खेती की जाती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News