रेलवे मालगाडिय़ों के लिए अलग से डैडिकेटिड फ्रेट कॉरीडोर के बनने से कनैक्टिविटी और बेहतर होगी: विज

Sunday, Feb 05, 2023 - 07:23 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि रेलवे मालगाडिय़ों के लिए अलग से डैडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर बनने से कनैक्टविटी और बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि अम्बाला में फ्रेट कॉरिडोर का भी हब बनना चाहिए, क्योंकि अम्बाला की कनैक्टिविटी हर दिशा से है और कई राज्यों से अम्बाला का मार्ग जुड़ा हुआ है। 

 

 


विज ने आज अम्बाला में डैडिकेटिड फ्रेट कॉरीडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा जी.टी. रोड के ऊपर रेलवे गर्डर लांङ्क्षचग के कार्य का निरीक्षण किया। आधुनिक तकनीक से बिना जी.टी. रोड को ब्लॉक किए रोड पर किए जा रहे इस कार्य की गृह मंत्री अनिल विज ने प्रशंसा की और पूरी कार्यप्रणाली की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि सरकार ने रेलवे के साथ-साथ रोड नैटवर्क को मजबूती प्रदान की है, जहां नई सड़कें बनी हैं, वहीं सड़कों को फोरलेन से सिक्स लेन भी बनाया गया है। इसी प्रकार विज ने रेलवे अधिकारियों से कहा कि रेलवे लगातार तरक्की कर रहा है और ट्रेनों को रफ्तार मिलने से देश भी तरक्की के मार्ग पर अग्रसर है। 

 

 


-बिना ब्रेक लंबी दूरी तक दौड़ेंगी मालगाडिय़ां
रेलवे अधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज को जानकारी देते हुए बताया कि फ्रेट कॉरीडोर पर पहले मालगाड़ी 25 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से पटरी पर दौड़ती थी, इसके बनने के बाद 75 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। मालगाडिय़ां बिना ब्रेक लगाए लंबी दूरी तक दौड़ेंगी तो समय की काफी बचत होगी। लुधियाना से सहारनपुर तक 175 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई गई है। 
 

 

 

मालगाडिय़ों के लिए कोलकाता से लुधियाना तक बनाई जा रही रेलवे लाइन
उल्लेखनीय है कि डेडिकेटिड फ्रेट कॉरीडोर परियोजना के तहत मालगाडिय़ों के लिए अलग गलियारा बनाया जा रहा है। कोलकाता से लुधियाना तक 1856 किलोमीटर तक रेल लाइन बिछाई जा रही है। सहारनपुर से लुधियाना तक 3 हजार करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट है। इस प्रोजैक्ट के पूरा होते ही मालगाडिय़ां नए ट्रैक पर चलेंगी। अम्बाला में रेलवे लाइन अम्बाला-सहारनपुर रेलमार्ग के साथ होती हुई शहीद स्मारक की ओर घूमेगी, फिर जी.टी. रोड और अम्बाला-दिल्ली रेलमार्ग के ऊपर से होती हुई यह लाइन रेल कालोनी से होती हुए आगे लुधियाना की ओर बनकर जाएगी।  
    

Ajay Chandigarh

Advertising