गारबेज कलैक्टर की सेवाएं नहीं लेने पर लगेगा जुर्माना, देखें कितना पड़ सकता है आपको

Monday, Dec 11, 2017 - 02:19 AM (IST)

चंडीगढ़, (राय):  नगर निगम ने शहर में डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्शन प्रोजैक्ट लांच करने के साथ ही फैसला लिया है कि अगर किसी ने गारबेज कलैक्टर की सेवाएं नहीं ली तो उसे जुर्माना लगाया जाएगा। निगम द्वारा ये जुर्माना राशि पानी के बिल के साथ अटैच कर भेजी जाएगी। रैजिडैंशियल एरिया में ये जुर्माना राशि 50 से 200 रुपए के करीब होगी।

निगम ने डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन प्रोजैक्ट लांच किया है, जिसके तहत कचरा जुटाने वालों को हरे और नीले रंग के डस्टबिन दिए हैं, ताकि शहरवासियों से गीला व ठोस कचरा अलग-अलग एकत्रित किया जा सके। शहरवासियों को निगम 12 लीटर के हरे और नीले रंग के डस्टबिन पहले ही बांट चुका है लेकिन अभी कई लोग ऐसे हैं जो गारबेज कलैक्टर की सेवाएं नहीं ले रहे हैं। ऐसे लोग खुद ही निगम द्वारा सभी सैक्टरों में रखे डस्टबिन में कचरा फैंक आते हैं।

 कई एसोसिएशनें ऐसी भी हैं, जिन्होंने गारबेज कलैक्शन के लिए खुद अपने कर्मचारी लगाए हुए हैं। वहीं निगम ने अगर गारबेज सेग्रीगेशन प्रोजैक्ट को सही रूप से लागू करना है तो ऐसे लोगों के खिलाफ उसे सख्त कार्रवाई करनी होगी। यही कारण है कि निगम ने ऐसे सभी लोगों को जुर्माना लगाने का फैसला लिया है। निगम ने शहर में गारबेज कलैक्शन के नए रेट तय किए थे, जिसे कि गत मई माह की हाऊस मीटिंग में अप्रूवल दी थी।

इसमें रैजिडैंशियल, कमर्शियल और स्पैशल केटेगरी के अलग-अलग रेट तय किए थे। फैडरेशन ऑफ सैक्टर वैल्फेयर एसोसिएशन ने निगम के इस फैसले का विरोध किया है। एसोसिएशन ने कहा कि पहले ही निगम डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन के लिए अधिक रेट तय कर चुका है। गारबेज कलैक्टर सही रूप से काम नहीं करते हैं और अपनी मनमानी करते हैं, इसलिए पहले निगम का इन पर कुछ कंट्रोल होना चाहिए, उसके बाद ही ऐसा कोई फैसला लेना चाहिए।

रैजीडैंशियल एरिया      प्रत्येक माह रेट

1ई.डब्ल्यू.एस.         50 रुपए

1चीप हाऊसेज एल.आई.जी., एम.आई.जी. फ्लैट्स, 5 मरला हाऊसेज -80

15 मरला से ज्यादा और एक कनाल से कम के घर एंड एच.आई.जी. फ्लैट्स-100 रुपए

1ग्राऊंड फ्लोर, 110 फर्स्ट फ्लोर, 120 सैकेंड फ्लोर और 130 फॉर थर्ड फ्लोर

1एक कनाल एवं उससे ऊपर घर-250

कमर्शियल एरिया           प्रत्येक माह रेट

1बूथ                50 रुपए

1जूस शॉप, चाट शॉप

व हलवाई             100

1रैस्टोरैंट ग्राऊंड फ्लोर   150

1रैस्टोरैंट के अलावा अन्य

एस.सी.ओ., एस.सी.एफ.      100

1रैस्टोरैंट एंड होटल एस.सी.ओ. एस.सी.एफ. - ग्राऊंड फ्लोर 250, फस्र्ट एंड सैकेंड फ्लोर के      200 रुपए

1एस.सी.एफ. फस्र्ट एंड सैकेंड

1फ्लोर पर रैजीडैंस    100

स्पैशल कैटेगरी           प्रत्येक माह रेट

कमर्शियल एरिया                     

1टैक्सी स्टैंड      150

1क्रैच                100

1कोल डिपो      300 रुपए

Advertising