लम्पी स्किन बीमारी से बंद हुए पशु मेलों का 15 अक्तूबर से होगा आगाज: मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 08:30 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी): लम्पी स्किन बीमारी के कारण पंजाब में बंद हुए पशु मेले 15 अक्तूबर से दोबारा शुरू हो जाएंगे। यह ऐलान वीरवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया। चंडीगढ़ के पंजाब भवन में किसान नेताओं के साथ बातचीत के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान संगठनों के साथ अच्छे माहौल में बातचीत हुई है और किसानों की सभी मांगों पर विचार करने की बात कही गई है।

 

 


मुख्यमंत्री ने किसानों को यह भी भरोसा दिलाया कि लम्पी स्किन बीमारी का शिकार हुए पशुधन की विस्तृत सूची राज्य सरकार की तरफ से भारत सरकार को भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बीमारी के कारण पशुधन का नुकसान सहने वाले किसानों को मुआवजा देने का मुद्दा केंद्र सरकार के समक्ष उठाएगी। भगवंत मान ने कहा कि इस बीमारी को महामारी ऐलानने को यकीनी बनाने के लिए पहले ही केंद्र सरकार के पास यत्न किए जा रहे हैं।
इसी कड़ी में किसानों की बकाया धनराशि को खाते में डालने का कार्य भी तेजी से निपटाया जा रहा है। इसके तहत मूंग दाल की फसल का पूरा भुगतान अगले 15 दिन में कर दिया जाएगा और धान की सीधी बिजाई के बकाया 12 करोड़ रुपए 14 अक्तूबर तक किसानों के खाते में डाल दिए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली की समस्या से निपटने के मसले पर भी विचार-विमर्श हुआ। किसानों ने कहा कि वह खुद पराली को आग नहीं लगाना चाहते हैं, बशर्ते ठोस समाधान निकले। इस कड़ी में पराली को ईंधन के तौर पर इस्तेमाल करने की योजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया है। जल्द ही केंद्रीय पैट्रोलियम मंत्री पंजाब में इन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की फसल मंडियों में आ गई है। फसल का दाना-दाना मंडियों से उठाया जाएगा। सरकार इसके लिए वचनबद्ध है। फसल का भुगतान साथ के साथ हो रहा है। अगर ट्रांसपोर्टेशन की कमी आती है तो ट्रैक्टर-ट्राली को भी शैलर तक ढुलाई करने के लिए आढ़तियों को मंजूरी दी जाएगी। इसी कड़ी में आने वाली आने वाली फसलों का रखरखाव करने, नहरी सिस्टम को अपडेट करना, बिजली से जुड़ी समस्याएं, प्राकृतिक आपदा व केंद्र से जुड़े मसले पर भी किसान संगठनों से बात हुई। वहीं, किसान आंदोलन के दौरान रेलवे पुलिस की तरफ से दर्ज किए गए मामलों पर भी विमर्श किया गया और इसके लिए जल्द ही पंजाब सरकार केंद्र सरकार से बात करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के नाम पर यादगार बनाने के लिए काम करेगी। 
 

 

गन्ने की पिड़ाई संबंधी तैयारियों का जायजा लेंगे मुख्यमंत्री मान
बैठक के दौरान किसानों ने गन्ने के मूल्य में विस्तार करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और उन्होंने मुख्यमंत्री को प्राइवेट मिलों की बकाया राशि की अदायगी के लिए दखल देने की अपील की। बैठक के दौरान यह भी फैसला किया गया कि चीनी मिलों में पिड़ाई सीजन 5 नवम्बर से शुरू होगा, जिससे पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए 11 अक्तूबर को बैठक की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News