300 मिलियन डॉलर कर्जे से अमृतसर और लुधियाना को मिलेगा नहरी पानी

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 11:32 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): विश्व बैंक और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इनवैस्टमैंट बैंक (ए.आई.आई.बी.) ने पंजाब म्यूनिसिपल सेवाओं सुधार प्रोजैक्ट के अंतर्गत नहरी पानी पर आधारित पीने वाले पानी की स्कीमों के लिए 300 मिलियन अमरीकी डॉलर के कर्जे को मंजूरी दे दी है। इस प्रोजैक्ट का उद्देश्य पीने वाले गुणवत्ता भरपूर पानी की 24 घंटे सप्लाई को यकीनी बनाने और पवित्र नगरी अमृतसर और औद्योगिक हब लुधियाना के लिए पानी के नुकसान को घटाना है।


मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने विश्व बैंक और ए.आई.आई.बी. का कर्ज हासिल करने के लिए केंद्र सरकार के समक्ष जोरदार पैरवी की थी। अमृतसर और लुधियाना में नहरी पानी पर आधारित जल सप्लाई प्रोजैक्ट के लिए 300 मिलियन अमरीकी डॉलर के कुल अनुमानित प्रोजैक्ट संबंधी विस्तार से जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि समूचे प्रोजैक्ट के लिए आई.बी.आर.डी. की तरफ से 105 मिलियन अमरीकी डॉलर का कर्ज, ए.आई.आई.बी. की तरफ से भी 105 मिलियन अमरीकी डॉलर का कर्ज, जबकि पंजाब सरकार के 90 मिलियन अमरीकी डॉलर के फंड हैं।


‘अमृतसर को अपर बारी दोआब नहर से और लुधियाना को सरहिंद नहर से होगी सप्लाई’
अमृतसर के प्रोजैक्ट के लिए पानी लेने का स्रोत अप्पर बारी दोआब नहर होगी। इसके अंतर्गत नहरी पानी को साफ करने के लिए जिले के गांव वल्लहा में 440 मिलियन लीटर पानी प्रति दिन संशोधित के सामथ्र्य वाला जल संशोधन प्लांट स्थापित किया जाएगा। अमृतसर के लिए नहरी पानी पर आधारित जल सप्लाई प्रोजैक्ट 784.33 करोड़ रुपए की राशि के साथ मैसर्ज लार्सन एंड टूब्रो लिमटेड को दिया गया है।

इसी तरह लुधियाना प्रोजैक्ट के लिए पानी की सप्लाई का स्रोत सरङ्क्षहद नहर होगी। नहरी पानी को सुधारने के लिए 580 मिलियन लीटर प्रति दिन सुधारने के सामथ्र्य वाला जल संशोधन प्लांट भी बनाया जाएगा। लुधियाना प्रोजैक्ट की अनुमानित निर्माण कीमत 1093.92 करोड़ रुपए है और इसको 36 महीनों के समय में पूरा किया जाना है। इसको 10 सालों के लिए चलाने और संभाल के लिए अनुमानित कीमत 270.73 करोड़ रुपए है। इस प्रोजैक्ट पर कुल 1364.65 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News