सिटी ब्यूटीफुल में पहली बार होगी नाइट हाफ मैराथन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2016 - 02:56 AM (IST)

 चंडीगढ़, (विवेक): सूरज ढल जाने के बाद जब रात जवां होगी तो सैंकड़ों की तादाद में धावक सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आएंगे। यह खास नजारा 23 जुलाई को दिखाई देगा। पहली बार सिटी ब्यूटीफुल में नाइट हाफ मैराथन का आगाज होने जा रहा है। इस हाफ मैराथन के जरिए धावक चंडीगढ़ की सेफ नाइट लाइफ का संदेश देंगे, ताकि यह संदेश दिया जा सके कि शहर में लड़कियां रात में भी उतना सुरक्षित महसूस करती है। 

23 जुलाई को चंडीगढ़ की सुखना लेक से आरंभ होने वाली इस नाइट हाफ मैराथन का आयोजन सिटको, चंडीगढ़ पुलिस और थ्रिल जोन द्वारा संयुक्त रूप से लोगों को रोड सेफ्टी और शहर की नाइट लाइफ में लड़कियों के सुरक्षित होने का संदेश देने के लिए किया जा रहा है। इस पूरे कार्यक्रम के आयोजक तथा थ्रिल जोन के संस्थापक पी.सी. कुशवाहा ने बताया कि इस हाफ मैराथन को पूरी तरह के से प्रोफैशनल तौर पर आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में चंडीगढ़ पुलिस और सिटको का पूरा सहयोग होगा। 

देर रात शिवालिक की पहाडिय़ों की तलहटी पर बनी सुखना लेक से आरंभ होकर शहर भर के 21 किलोमीटर का चक्कर नियोन लाइट्स की रोशनी में पूरा किया जाएगा। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद होगी कि धावकों की राहत में किसी भी प्रकार का कोई अवरोध न हो और किसी भी प्रकार के टै्रफिक को मैराथन के रूट में आने न दिया जाएगा। साथ ही रात की इस हाफ मैराथन का एक उद्देश्य यह भी है जिस प्रकार धावक रात को सड़क पर अपनी दौड़ बेखौफ होकर दौड़ रहे हैं, उसी प्रकार शहर के हर नागरिक के लिए चंडीगढ़ की सड़कें रात में भी सुरक्षित हैं। 

खासतौर पर महिलाओं के प्रति अपराधों की दृष्टि से चंडीगढ़ को सुरक्षित बताना इस हाफ मैराथन का सबसे बड़ा उद्देश्य होगा। इसके साथ ही रोड सेफ्टी जो आज का सबसे बड़ा और अहम मुद्दा है, उसके लिए भी लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा। इस कार्यक्रम को 21 किलोमीटर हाफ मैराथन तथा 5 किलोमीटर की ओपन दौड़ दो हिस्सों में बांटा गया है। 

21 किलोमीटर की दौड़ में दो वर्ग बनाए गए हैं जिनमें से एक 50 वर्ष से कम तथा दूसरा 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए होगा। 18-50 वर्ष आयु वर्ग में प्रथम 3 पुरुषों और महिलाओं को विजेता चुना जाएगा और उन्हें ट्रॉफी व स्मृतिचिह्न दिए जाएंगे। 50 वर्ष से अधिक के आयु वर्ग में 1 महिला और 1 पुरुष को ट्रॉफी एवं स्मृतिचिह्न दिए जाएंगे। 

इसके साथ ही इस मैराथन में भाग लेने वाले हर प्रतिभागी को दौड़ के समय को लेकर सर्टिफिकेट दिया जाएगा और हर धावक की दौड़ के समय का रिकार्ड रखा जाएगा। इस हाफ मैराथन में दिल्ली, मुम्बई सहित देश भर से नामी लोग शामिल होने के लिए पहुंचेगे। इस आयोजन की खास बात यह रहेगी कि इसे इस बार थ्रिल जोन आयोजित करवा रहा है जिसने इससे पूर्व 12 मैराथन का आयोजन किया है। ऐसे में थ्रिल जोन के संस्थापक पी.सी. कुशवाहा का कहना है कि इस मैराथन को पूरी तरह से प्रोफैशनल तौर पर आयोजित किया जाएगा। 

यह शहर में ऐसा पहला मौका है जब रात में इस प्रकार की मैराथन का आयोजन करवाया जा रहा है, ऐसे में पूरा प्रयास रहेगा कि इसे यादगार बनाया जाए। इस दौरान इवैंट में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को टी-शर्ट, चिप टाईम, मैडल, टाईम सर्टीफिकेट, रिफ्रैशमैंट आदि भी मुहैया करवाई जाएगी। इस मैराथन में प्रतिभागी बनने वालों के लिए सुखना लेक पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा रहेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News