गांव खड़क मंगोली में पानी बना लोगों की सिरदर्दी

Friday, May 06, 2016 - 04:33 PM (IST)

पंचकूला : पंचकूला के गांव खड़क मंगोली में पानी की सप्लाई का हर घर में न होने का खामियाजा वहां के लोगों को उठाना पड़ रहा है। यहां के लोग पानी की किल्लत से इतने परेशान है कि उन्हें हर रोज दूसरे के घरों में जाकर लाइन में लगने के बाद ही पानी नसीब होता है। जिसके चलते उनकी पानी के लिए रोजाना जंग होती है। इसका मुख्य कारण गांव में पांच हजार परिवारों में गिने-चुने 25 घरों तक पानी की सप्लाई होना है। जिन गिने-चुने घरों में पानी आता है लोगों को उन घरों में जाकर ही पानी ले के आना पड़ता है। ऐसी स्थिति में जिनके घर में पानी हैं वह पानी पहले लेने के लिए अड़ जाते हैं। मजबूरन पानी लेने आने वालों को अपने बर्तनों को पीछे हटाना पड़ता है। ऐसा करने से कोई इंकार करता है तो शुरू हो जाती है जंग। गांव में सुबह करीब आठ बजे पानी आता है, जिसके लिए सुबह सात बजे से ही लाइन लग जाती हैं। 

 

पानी लाना मजबूरी 

करीब 65 वर्ष की करतारी घुटनों के दर्द से परेशान है। करतारी के घर में कोई और नहीं है। करतारी ने कहा कि पानी लाना तो उनकी मजबूरी है। घर में कोई है नहीं तो खुद ही जाना पड़ता है। एक दिन पानी लाती हैं किसी तरह से दो से तीन दिन तक गुजारा उसी में करती हैं। 

 

दो किलोमीटर दूर जाती हूं मैं

गांव खड़क मंगोली की रहने वाली बबली पानी लाने के लिए रोजाना दो चक्कर काटती हैं। बबली ने कहा कि गांव में पांच हजार परिवार हैं और गिने चुने 25 घरों तक पानी की सप्लाई होती है। कुछ लोग एक ओर चले जाते हैं तो कुछ सेक्टर दो की ओर। उन्होंने कहा कि उनको पानी भरने मेें करीब दो घंटा लग जाता है। 

 

एक घंटे में मिलता है पानी

पूजा और विमला ने कहा कि उनको पानी के लिए कम से कम एक घंटा लगता है। रोज सुबह सात बजे तक नल तक न पहुंचीं तो समझो यही समय दो से तीन घंटे तक का हो जाता है। उनको दो बार पानी के लिए आना जाना पड़ता है। पूजा और विमला ने कहा कि पानी के लिए अक्सर लड़ाई भी हो जाती है। इसलिए प्रशासन को जल्द ही यहां पानी की सप्लाई की व्यवस्था करनी चाहिए। 

  

मैंने बुलाई थी मीटिंग, सर्वे होगा

पंचकूला की डीसी गरिमा मित्तल ने कहा कि गांव खड़क मंगोली में पानी की समस्या का समाधान करने के लिए उन्होंने डीसी कार्यालय में वीरवार को बैठक बुलाई थी। उन्होंने कहा कि गांव का सर्वे करके रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है और जल्द से जल्द पानी की समस्या का हल निकाला जाएगा।

Advertising