पंचकूला के हर घर तक पहुंचा नल से जल

Saturday, Feb 27, 2021 - 11:33 PM (IST)

पंचकूला (मुकेश) हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर तक नल से जल पहुंचाने वाला पंचकूला प्रदेश का पहला जिला बन "या है। जिले के प्रत्येक गlव अब नल से जल आपूर्ति हो रही है। इसके लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद "गुप्ता ने जल जीवन मिशन और जन स्वास्थ्य विभा" के अधिकारियों की सराहना की है। गुप्ता सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला उपायुक्त मुकेश आहुजा, जन स्वास्थ्य विभा" के अधीक्षक अभियन्ता अशोक शर्मा, एक्सईएन विकास लाठर, जिला सलाहकार आरजू सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

 


उन्होंने कहा कि अब लो"ों को जल के सदुपयो" के लिए जा"रूक करने के लिए व्यापक अभियान चलाना है। गुप्ता ने कहा कि सरकार का काम लो"ों को संसाधन उपलब्ध करवाना है, लेकिन उनका समुचित रखरखाव और सदुपयो" क्षेत्र वासियों का सामुहिक दायित्व है।


गुप्ता ने कहा कि जल हमारी सभ्यता के विकास का परिचायक है। धरती पर मानव सभ्यता वहीं विकसित हुई है, जहां पानी के पर्याप्त संसाधन उपलब्ध रहे हैं। सिंधु घाटी की सभ्यता इसका जीता जा"ता उदाहरण है। मोहन जोदड़ों और राखी "ढ़ी में भी विकसित जल भंडारा प्रणाली की खोज हुई है। उन्होंने कहा कि जल को भारतीय दर्शन में देवता की भी संज्ञा दी "ई है। इसके लिए हमें जल के उपयो" के प्रति विशेष रूप से जा"रूक रहना हो"ा।

Vikram Thakur

Advertising