गांव पत्तों व सिआऊं के लोगों को 6 महीने से नहीं मिल रहा पानी

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 11:44 AM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : पंजाब सरकार गांवों के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के दावे करती है,लेकिन ये दावे उस समय ठूस होते नजर आते हैं जब गांवों के लोग बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे होते हैं। जिला मोहाली के गांव पत्तों तथा सिआऊ के लोग पिछले लगभग 6 महीने से पीने वाले पानी को तरस रहे हैं। 

लोगों का कहना है कि गांव पत्तों में वाटर एंड सैनीटेशन विभाग पंजाब द्वारा करीब 20 वर्ष पहले लगाया गया ट्यूबवैल फेल होने से बंद पड़ा है जिस कारण दोनों गांवों को पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। 

गुरुद्वारा साहिब के बोरवैल से चला रहे काम :
गांव पत्तों के वसनीक तथा पंचायत युनियन के जिला प्रधान हरमिन्द्र सिंह, पंच हरिन्द्र सिंह, सुखविन्द्र सिंह, नंबरदार तरसेम सिंह तथा नंबरदार जगतार सिंह आदि लोगों का कहना है कि गांव में पानी की सप्लाई बंद होने के कारण गांव के गुरुद्वारा साहिब वाले बोरवैल से शाम के समय लोगों का पानी भरवाया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि गांव में पंचायत द्वारा दी गई करीब एक एकड़ जमीन पर यह ट्यूबवैल लगा हुआ है। ट्यूबवैल बंद होने के कारण पानी वाली टंकी की हालत भी जर्जर हो रही है। उन्होंने बताया कि गांव में ट्यूबवैल फेल होने के बारे में विभाग को कई बार लिखित रूप में भी दिया जा चुका है। विभाग के अधिकारी गांव में आ कर मौका भी देख चुके हैं लेकिन गांव में पानी की सप्लाई चालू नहीं हो रही है।

अमीरों ने लगवा लिए सबमर्सिबल लेकिन गरीब लोग परेशान :
गांव में कुछ मीडियम वर्ग के लोगों तथा अमीर लोगों ने ट्यूबवैल बंद होने से अपने-अपने घरों में बोर करवा कर सबमॢसबल पंप लगवा लिए हैं लेकिन गरीब परिवारों में भारी परेशानी पाई जा रही है जो कि पैसे खर्च करने से असमर्थ हैं। 

यह भी पता चला है कि कुछ गरीब परिवारों से संबंधित लोग आपस में मिल बांटकर चार-चार घरों में एक सांझा सबमर्सिबल लगवा कर पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। कुछ गरीब लोग दूसरों के घरों से पानी भर कर काम चला रहे हैं। गांव के लोगों द्वारा यह मामला कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के भी ध्यान में लाया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News