पानी के मिसयूज पर निगम काटेगा चालान, 15 अप्रैल से शुरू होगी ड्राइव

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 09:23 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : नगर निगम ने पीने के पानी का मिसयूज रोकने के लिए शहर भर में ड्राइव शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है। निगम 15 अप्रैल से इस संबंध में ड्राइव शुरू करेगा, जो कि 30 जून तक जारी रहेगी। सुबह 5.30 से लेकर 9 बजे तक जो भी पानी का मिसयूज करता हुआ पकड़ा जाएगा, उसका चालान काटा जाएगा। निगम ने 14 टीमों का गठन किया है। पानी का मिसयूज करने पर निगम 2 हजार रुपए का चालान काटता है। 

 

पिछले वर्ष निगम ने 500 के करीब चालान काटे थे, जिसमें कि ज्यादातर चालान दक्षिणी सैक्टरों में ही काटे गए थे, जबकि उत्तरी सैक्टरों में सिर्फ दो चालान ही काटे गए थे। निगम के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ने बताया कि वे 15 अप्रैल से ये ड्राइव शुरू करेंगे। पीने का पानी का इस्तेमाल गाडिय़ों धोने और घरों के आगे गार्डनों की सिंचाई के लिए यूज करने पर कार्रवाई की जाएगी। 

 

गार्डनों की सिंचाई के लिए टर्शरी ट्रीटिड वाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अभी लोग टर्शरी वाटर के कनैक्शन लेने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जो डिफाल्टर चालान राशि जमा नहीं करवाएंगे, उन्हें वाटर बिल के साथ लगाकर ये राशि भेजी जाएगी। ऐसे लोग जो बार-बार पानी का मिसयूज करते हुए पकड़े गए, विभाग उनका पानी का कनैक्शन ही काट देगा। 

 

25 प्रतिशत पानी लीकेज में हो रहा बर्बाद :
शहर का 25 प्रतिशत पानी लीकेज में बर्बाद हो रहा है। इस लीकेज को रोकने के लिए निगम कोई प्रयास नहीं कर रहा है। अगर ये लीकेज रोक ली जाए तो निगम की पानी की कमी पूरी हो जाएगी। इसके अलावा कालोनियों और गांवों में पानी की चोरी भी काफी है, लेकिन ये चोरी रोकने में भी निगम असफल हो रहा है। निगम का काजोली वाटर वर्कस का एक फेज 22 से 24 मार्च तक बंद रहेगा, जिस कारण तीन दिन पूरे शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी।

 

जरूरत के मुताबिक उपलब्ध नहीं है पानी :
शहर में जितने पानी की जरूरत है, उतना उपलब्ध नहीं है। इस समय शहर की जरूरत 116 एम.जी.डी. पानी की है, जबकि  निगम के पास उपलब्ध सिर्फ 87 एम.जी.डी. पानी है। इसमें 67 एम.जी.डी. पानी काजोली के चारों फेज से आ रहा है, जबकि  20 एम.जी.डी. पानी ट्यूबवैलों से आ रहा है।

 

इस तरह 29 एम.जी.डी. पानी की कमी है, जबकि  इसमें से भी 9 एम.जी.डी. पानी पंचकूला व चंडीमंदिर को जा रहा है। निगम को फेज 5, 6 से अतिरिक्त 29 एम.जी.डी. पानी मिलना है, जिसके बाद ही शहर में पानी की ये कमी पूरी होगी। 

 

लो प्रैशर भी बड़ी समस्या :
शहर के दक्षिणी सैक्टरों में पानी की लो प्रैशर से सप्लाई की समस्या अभी से शुरू हो गई है। सैक्टर-39, 40, 41, 42, 43, 44, 45, 50, 51, 52, 56 आदि सैक्टरों में अभी से पानी की सप्लाई कम हो गई है। हालत ये है कि  ऊपरी मंजिलों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिसके  चलते लोगों को बूंद- बूंद पानी के  लिए तरसना पड़ रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News