हैरीटेज स्टेट्स के खिलाफ होगा कैपीटल कॉम्पलैक्स व विधानसभा की ओर दीवार खड़ी करना होगा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:00 AM (IST)

चंडीगढ़ (साजन): कई दिन बीतने के बावजूद भी पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के इर्द-गिर्द सात फुट ऊंची दीवार बनाने का काम शुरू नहीं हो सका है। मामला हैरीटेज का होने के कारण सब कमेटी के हाथों में चला गया जिसने अपनी रिपोर्ट तो सौंप दी है लेकिन अभी इसको लेकर अंतिम फैसला होना बाकी है। सुरक्षा के लिहाज से यह दीवार बनाई जानी थी क्योंकि बीते दिनों हाईकोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी वाला पत्र मिला था। हैरीटेज की सब-कमेटी ने हाल ही में प्रशासन को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में कुछ ही जगह हैं जहां पर दीवार बनाई जा सकती है। 

 

बाकि की जगहों पर सुरक्षा पुख्ता करने के लिए कोई और तरीका अपनाना पड़ेगा। प्रशासन का तर्क है कि यह दीवार भवन के हैरीटेज स्टेट्स के खिलाफ होगी। हेरीटेज की सब-कमेटी ने पूरे इलाके का सर्वे किया जिसके बाद पाया कि हाईकोर्ट के ज्यादातर हिस्से से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है, क्योंकि वह भी हैरीटेज का हिस्सा है। 

 

हाईकोर्ट सुरक्षा कमेटी ने दिए थे यह आदेश
हाईकोर्ट को मिल रही धमकियों के बाद बीते दिनों जस्टिस राजीव शर्मा की अध्यक्षता में हाईकोर्ट सुरक्षा कमेटी बैठक की हुई थी, जिसमें हाईकोर्ट भवन की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई। इसके बाद हाईकोर्ट भवन के चारों ओर सात फीट ऊंची दीवार और उसके उपर कंटीली तार लगाने के आदेश जारी किए गए थे। कमेटी ने कहा कि हाईकोर्ट भवन सुरक्षित नहीं है, यहां कोई भी बाहरी प्रवेश कर सकता है। 

 

चंडीगढ़ प्रशासन बार-बार हैरीटेज स्टेटस का हवाला देना बंद करे और तीन हफ्ते के अंदर बाऊंड्री वॉल बनाए। कमेटी ने चंडीगढ़ प्रशासन के चीफ इंजीनियर को काम शुरू होने के बाद से हर हफ्ते की फोटो मांगी है, ताकि चल रहे काम की निगरानी की जा सके। लेकिन तीन हफ्ते भी बीतने वाले हैं और प्रशासन अभी तक यही तय नहीं कर पाया है कि दीवार बनाई जा सकती है या नहीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News