मुख्य चुनाव अधिकारी ने EVM संबंधी वायरल वीडियोज को गलत ठहराया

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 11:29 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर) : मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब डा. एस. करुणा राजू ने फगवाड़ा के वायरल वीडियो संबंधी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि इस मामले में कुछ भी गलत या नियमों के उलट नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो द्वारा प्रचार किया जा रहा था कि एक व्यक्ति मतदान वाले दिन ई.वी.एम. लेकर फगवाड़ा के सीनियर सैकेंडरी स्कूल भाणोके के नजदीक घूम रहा है। 

इस संबंधी जांच करवाने पर पाया गया कि उक्त व्यक्ति बी.डी.पी.ओ. कार्यालय फगवाड़ा का बलविंद्र कुमार ए.ई. है जो कि रिटॄनग अफसर होशियारपुर द्वारा सैक्टर-4 का इंचार्ज लगाया गया और उसके अधीन 9 पोलिंग स्टेशन थे। डा. राजू ने बताया कि बलविंद्र कुमार को जी.पी.एस. (लोकेशन जानने वाला यंत्र) लगी गाड़ी द्वारा इस सैक्टर के अधीन आते 9 बूथों में यदि कोई ई.वी.एम. खराब होती है तो उसको बदलने के लिए 2 कम्पलीट सैट ई.वी.एम. के दिए गए थे और जिस गाड़ी में ये मशीनें रखी गई थीं उसमें वीडियोग्राफर मनीष कुमार भी बैठा हुआ था।

उन्होंने कहा कि मौके पर उपस्थित लोगों की तसल्ली करवाने के लिए कुछ प्रमुख व्यक्तियों को डिस्पैच सैंटर गुरु नानक कॉलेज सुखचैनआणा साहिब में ले जाकर और मीडिया की हाजिरी में दिखाया गया कि इस मशीन पर रिजर्व लिखा हुआ भी स्पष्ट दिखता है और मशीन को ऑन करके दिखाया गया कि उसे किसी भी तरह नहीं इस्तेमाल किया गया है। 

डा. राजू ने बताया कि इसी तरह एक वीडियो जालंधर का भी वायरल हुआ है जिसमें कहा गया है कि कुछ व्यक्ति लैपटॉप लेकर काऊंटिंग सैंटर के अंदर गए हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच में सामने आया कि उक्त व्यक्ति काऊंटिंग स्टाफ के मैंबर थे जो कि काऊंटिंग स्टाफ को दिए जा रहे प्रशिक्षण में भाग लेने आए थे। डा. राजू ने लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया द्वारा गलत सूचनाएं न फैलाएं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News