कोविड बंदिशें 10 अप्रैल तक बढ़ाई जाए, भीड़ वाले इलाकों में मोबाइल टीकाकरण के आदेश’

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 09:59 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब में यू.के. वायरस के अधिक पाए जाने के कारण कोविड मामलों और मौतों की निरंतर बढ़ती संख्या को देख मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने कोविड के कारण लगाई बंदिशों को 10 अप्रैल तक बढ़ाने के आदेश दिए हैं। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी प्राथमिक वर्गों को जरूरी आधार पर निशाना बनाने के लिए टीकाकरण स्थानों की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए गए। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और अन्य उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में कोविड की स्थिति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने नाभा ओपन जेल में 40 महिलाओं के पॉजिटिव पाए जाने को देखते हुए जेलों में विशेष टीकाकरण मुहिम शुरू करने के आदेश किए।

 


मुख्य सचिव विनी महाजन को टैसिं्टग बढ़ाने और भीड़-भाड़ वाले इलाकों के साथ व्यस्त मार्कीट क्षेत्रों में टीकाकरण शुरू करने के लिए जरूरी निर्देश जारी करने के लिए कहा। सभी डी.सी. और सिविल सर्जनों को टीकाकरण की मुहिम में और तेजी लाने के लिए ऐसे स्थानों की शिनाख्त करने के लिए कहा जहां मोबाइल कोविड टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जा सकते हैं जैसे पुलिस लाइन, कालेज और यूनिवॢसटियां, बड़े औद्योगिक यूनिट, बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, पी.आर.टी.सी./पंजाब रोडवेज बस डीपू, बाजार आदि।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों और अन्य वर्गों जैसे जजों, अध्यापकों आदि, जिन्हें टीकाकरण के लिए कवर करने की विनती की थी, को 45 वर्षों की आयु सीमा पार करने पर टीकाकरण की सुविधा देने के लिए कहा। अधिक मामलों वाले जिलों में मौजूद साधन इकट्ठा करने के आदेश दिए जिससे महामारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया उचित ढंग से पूरी की जा सके। खासतौर पर ताजा आंकड़े बताते हैं कि वायरस का यू.के. स्ट्रेन राज्य में सबसे ज्यादा पाया जा रहा है। वायरस के स्तर का पता लगाने के लिए शुरूआत में एन.सी.डी.सी. को भेजे 401 कोविड पॉजिटिव सैंपलों में से 326 केस यू.के. वायरस के पाए गए। बाद में आई.जी.आई.बी. को भेजे 95 सैंपलों में से 85 सैंपल यू.के. स्ट्रेन के पाए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News