साइबर क्राइम पर लगाम लगाएगी यू.टी. पुलिस

Saturday, Sep 14, 2019 - 02:20 PM (IST)

चंडीगढ़ (साजन): नई गठित एडवाइजरी कौंसिल की मीटिंग शुक्रवार को प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर की अध्यक्षता में हुई। इसमें तीन महत्वपूर्ण मुद्दों पार्किंग पॉलिसी, अर्बन मोबिलिटी, सुखना लेक पर वाहनों की आवाजाही रोकने और लॉ एंड आर्डर पर व्यापक चर्चा हुई। डी.जी.पी. संजय बेनीवाल ने बताया कि ट्रैफिक रूल्स को तोडऩे वालों के खिलाफ अब और भी सख्ती से कार्रवाई करने जा रहे हैं। 

 

साइबर क्राइम के खिलाफ भी सख्त एक्शन लेने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही यू.टी. पुलिस मॉर्डन पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित करने जा रही है। एस.एस.पी. नीलांबरी जगदले ने कहा कि शहर में बढ़ रहे अपराध पर काबू पाने के लिए बीट पुलिसिंग सिस्टम और क्राइम मैपिंग को दोबारा शुरू किया जा रहा है। बैठक में सांसद किरण खेर, भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन, पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल, हरमोहन धवन, मेयर राजेश कालिया, एडवाइजर मनोज परिदा समेत प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

 

नशे के कारोबार पर पूरी नजर
एस.एस.पी. ने कहा कि नशे के कारोबार पर भी पुलिस की पूरी नजर है। चंडीगढ़ पुलिस सोसायटी फार प्रोमोशन ऑफ यूथ एंड मासिस के जरिए उर्जा प्रोग्राम चला रही है। इसमें नशे की लत में पड़े युवाओं तक पहुंच बनाई जा रही है और उन्हें न केवल नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरुक किया जा रहा है बल्कि उनकी 

 

पुनर्वास के लिए स्किल डिवैल्पमैंट प्रोग्राम भी शुरू किए जा रहे हैं। मीटिंग में 10 स्टैंडिंग कमेटियां बनी, जिन्हें विभिन्न मुद्दों पर पॉलिसी इनपुट देने की सलाह दी गई। अन्य कई मुद्दों पर भी सदस्यों ने अपनी राय रखी जिस पर प्रशासन ने उन्हें भरोसा दिया कि आगे से कौंसिल की मीटिंग्स जल्द की जाएंगी। 

 

पार्किंग पॉलिसी पर कोई व्यापक प्लान नहीं, महज खानापूर्ति
चीफ आर्कीटैक्ट कपिल सेतिया ने पार्किंग पालिसी को लेकर प्रेजैंटेशन दी और बताया कि सबसे पहले तो इस व्यापक पालिसी के मद्देनजर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत करने की कोशिश है। 

 

इन्फ्रास्ट्रक्चर इंटरवैंशन, टेक्नोलॉजी बेस्ड इंटरवैंशंस मैनेजमैंट एंड इन्फोर्समैंट के जरिये इसे आगे बढ़ाया जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम अगर मजबूत रहेगा तो लोग इनका ज्यादा इस्तेमाल करेंगे। प्राइवेट व्हीकल कम होंगे तो उन्हें पार्क करने की समस्या भी कम होगी।

 

सुखना लेक पर पैडेस्ट्रियन एंड पार्किंग मैनेजमैंट प्लान की जानकारी दी
एस.एस.पी. (ट्रैफिक) शशांक आनंद ने सुखना लेक पर पैडेस्ट्रियन एंड पार्किंग मैनेजमैंट प्लान के संदर्भ में जानकारी दी। उन्होंने वीडियो के जरिए सुखना लेक पर वर्तमान में ट्रैफिक की दशा दिखाई। उन्होंने बताया कि यहां पैदल पहुंचने वाले लोगों की सेफ्टी महत्वपूर्ण मुद्दा है। साइकिलिस्टों को भी सेफ करना उतना ही जरूरी है। 

 

सुखना लेक पर वाहनों की संख्या घटाने से इलाके में प्रदूषण घटेगा। कई सदस्यों ने बैठक के बाद कहा कि कम से कम पार्किंग पॉलिसी के संदर्भ में अगर प्रशासन को प्लान बनाना है तो यह तो पता लगाएं कि कितने वाहन शहर में फिलहाल हैं। बाहर से कितने वाहन आ रहे हैं। इसको लेकर कोई योजना नहीं।  


 

pooja verma

Advertising