राज्य महिला आयोग ने कार्यस्थल पर महिलाओं का मानसिक उत्पीडऩ करने वाले अधिकारी के खिलाफ दिए गिरफ्तारी के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 10:16 PM (IST)

चंडीगढ़,(अर्चना सेठी): हरियाणा राज्य महिला आयोग ने आज कार्यस्थल पर शोषण के मामले में पलवल जिला के बाल सुरक्षा अधिकारी के  खिलाफ गिरफ्तारी के निर्देश जारी किए हैं। अधिकारी महिलाओं के साथ कार्यस्थल पर अभद्र टिपण्णी और गलत इशारे कर परेशान करता था। पलवल जिले के बाल सुरक्षा विभाग की सिर्फ महिलाओं ने ही नहीं बल्कि पुरुषों ने भी अधिकारी के खिलाफ परेशान करने और गलत भाषा का नियमित इस्तेमाल कर उन्हें मानसिक तौर पर उत्पीड़ित करने की शिकायत दी थी। महिलाओं और पुरुषों ने 10 दिन पहले पलवल में सुनवाई के दौरान आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया को बयान दिए थे कि उन्हें बाल सुरक्षा अधिकारी लगातार तंज करता है और अगर कार्यालय पहुंचने में 5 मिनट की देरी भी हो जाए तो देरी करने पर अभद्र शब्दों की बौछार कर उन्हें मानसिक तौर पर प्रताडि़त करता है।

 

पलवल मेें स्टाफ की सुनवाई के बाद रेनू भाटिया ने बाल सुरक्षा अधिकारी के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए थे परंतु बाल सुरक्षा अधिकारी ने रेनू भाटिया से गुहार लगाई थी कि आयोग उसकी भी सुने और मामले में उसके बयान भी दर्ज किए जाएं। रेनू भाटिया ने अधिकारी के आग्रह पर आज आयोग के पंचकूला स्थित कार्यालय में शिकायतकर्ता और अधिकारी की सुनवाई की। 

 


अधिकारी ने पंचकूला स्थित कार्यालय में दर्ज करवाए अपने बयान 
आयोग के पंचकूला स्थित कार्यालय में बाल सुरक्षा अधिकारी ने अपने बयान दर्ज करवाते हुए कहा कि वह महिलाओं को कार्यालय में देरी से पहुंचने पर डांटता था, इसी वजह से सभी महिलाओं ने एकजुट होकर उसके खिलाफ झूठी कहानी बनाई है। जो पुरुष भी उसके खिलाफ शिकायत दे रहे हैं, वह भी कार्यालय में समय पर काम नहीं करते थे। जबकि दूसरी तरफ शिकायतकत्र्ता पुरुषों और महिलाओं ने आयोग को बताया कि अधिकारी जानबूझकर उन सब पर अभद्र शब्दों का प्रहार करता है ताकि सब लोग गंदी भाषा सुनने के बाद चुप बैठ जाएं। अधिकारी महिला और पुरुषों को उनके जीवन को लेकर भी मजाक उड़ाता रहता है। दोनों पक्षों की सुनवाई और वीडियो रिकॉॄडग सुनने के बाद हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने आयोग कार्यालय में मौजूद पलवल जिला पुलिस थाने की एस.एच.ओ. को अधिकारी को गिरफ्तार करने के आदेश दिए।

 


आयोग को मिली है 20 पन्नों की शिकायत 
हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने कहा कि पलवल की शिकायत पर आयोग पिछले कुछ दिनों से सुनवाई कर रहा था और बयान हासिल कर रहा था। शिकायतकर्ताओं ने अधिकारी के खिलाफ 20 पन्नों की शिकायत लिखित में दी है और आयोग में अपने बयान भी दर्ज करवाए हैं। शिकायत में महिलाओं ने ही नहीं बल्कि पुरुष कर्मचारियों ने भी कहा है कि अधिकारी कार्यालय का माहौल बिगाड़ कर रखता है और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाता है। भाटिया का कहना है कि आयोग महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के उत्पीडऩ को भी सहन नहीं कर सकता है इसलिए उन्होंने बाल सुरक्षा अधिकारी के खिलाफ संबंधित पुलिस अधिकारियों को सख्त कार्रवाई के लिए कहा है। कार्यस्थल पर अगर महिलाओं का उत्पीडऩ होगा तो उनकेआर्थिक निर्भर बनना मुश्किल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News