PM की जारी की गई शहरी आवास योजना का सर्वे जल्द होगा पूरा

Sunday, Oct 01, 2017 - 10:59 AM (IST)

मोहाली(राणा) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की गई शहरी आवास योजना के लिए चलाया गया सर्वे जल्द पूरा होने वाला है। अब तक पूरे राज्य में 11,417 लोगों ने स्कीम के तहत आवेदन किया है। विभाग ने साफ किया है कि इसके बाद आने वाले लोगों को कोई मौका नहीं दिया जाएगा। 
दूसरी तरफ स्कीम को सबसे ज्यादा बढिय़ा रिस्पांस अमृतसर, होशियारपुर, फरीदकोट में मिला है। 

 

इसके अलावा फाजिल्का, पटियाला, मानसा, संगरूर बठिंडा में भी लोगों ने स्कीम में दिलचस्पी दिखाई है। फ्री और अर्फोडेबल कैटगरी में लोगों ने सबसे अधिक आवेदन किया है। इसके तहत 7373 आवेदन आए हैं। एस.सी./बी.सी. और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों ने सब्सिडी वाले घरों के तहत आवेदन किया था। वहीं, डेढ़ लाख तक की आर्थिक सहायता वाली कैटगरी में 3544 आवेदन आए। इस दौरान मिलने वाली राशि का प्रयोग कच्चे मकानों को पक्के करने में प्रयोग किया जाएगा। सस्ते दरों पर मकान के लिए लोन के लिए 501 लोगों ने आवेदन किया है। 

 

वहीं, दूसरी तरफ सह बात भी सामने आई कि मोहाली से स्कीम को लेकर लोगों ने कम उत्साह दिखाया है। अब तक केवल 271 लोगों ने स्कीम के तहत आवेदन किया है। हालांकि विभाग केा उम्मीद है कि आने वाले दिनों यह गिनती बढ़ जाएगी।

 

45 हजार ने जीता था फ्लैट :
कुछ समय पहले राज्य सरकार ने सभी के लिए घर स्कीम का ड्रा निकाला था। इस दौरान पूरे राज्य के करीब 45 हजार अलॉटी ड्रॉ प्रक्रिया के माध्यम से फ्लैट जीतने में कामयाब रहे थे लेकिन सरकार ने स्कीम को कैंसिल कर दिया है क्योंकि उक्त स्कीम केंद्र सरकार की स्कीम से मेल नहीं खाती थी। 

 

अब विभाग ने उक्त लोगों को भी इस स्कीम के तहत आवेदन करने को कहा है। स्कीम के लिए आवेदन करने वाले फार्म फ्री में दिए जा रहे हैं। यह फार्म नगर निगम और नगर काऊंसिलों के 163 आफिसों में मिलेंगे और वहीं पर जमा करवाने होंगे। इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। फार्म जमा होने के बाद उसके आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
 

Advertising