बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ यात्रा शुरू

Wednesday, Sep 28, 2016 - 11:38 AM (IST)

श्री चमकौर साहिब (कौशल): पंजाब में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के विरुद्ध हफ्ता भर चलने वाली श्री चमकौर साहिब से तलवंडी साबों के लिए जवानी संभाल यात्रा की शुरुआत हलका विधायक और पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में स्थानीय दाना मंडी से शुरू हुई। इस मौके पर हलका विधायक ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य नौजवानों में सामाजिक बुराई के खिलाफ जागरूकता फैलाना और बेरोजगारी समेत उनके अधिकारों पर जोर देना है। यह जागरूकता मुहिम तख्त श्री दमदमा साहिब, तलवंडी साबों में 3 अक्तूबर को संपूर्ण होगी जो प्रति दिन औसतन 45 किलोमीटर का सफर तय करेगी। यह यात्रा मालवा क्षेत्र में 23 विधान सभा हलकों में से निकलेगी। 

चन्नी ने कहा कि नशो ने बड़ी संख्या में सूबे के नौजवानों को तबाह कर दिया है और बड़े स्तर पर रोजगार और रोजगार के मौकों की कमी कारण यह हालात ओर भी बिगड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अकाली-भाजपा सरकार वायदे मुताबिक बेरोजगारी भत्ता देने में भी नाकाम रही है। उन्होंने दोष लगाया कि माल मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया सूबे में नशा माफिया को शह देने वाले व्यक्ति हैं और काफी समय पहले उनका नाम सामने आने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने सूबे के साधनों की लूट का रिकार्ड स्थापित कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल दुनिया के सबसे अमीर सिख बनना चाहते हैं और इस लड़ी नीचे वह दिन-दिहाड़े सूबे के साधनों को लूट रहे हैं। अकाली दल की तरफ से 2012 में किए गए ज्यादातर वायदे जिन में दलितों को 5 मरले के रिहायशी प्लाट भी शामिल थे पूरे नहीं हो सके। उन्होंने अकाली वर्करों और नेताओं की गुंडागर्दी की भी ङ्क्षनदा की जिन्होंने एक गर्भवती नर्स को भी नहीं छोड़ा। इस मौके पर सचिव इंचार्ज पंजाब हरीश चौधरी और इंडियन यूथ कांग्रेस के प्रधान राजा वङ्क्षडग ने इस यात्रा को झंडी दिखाई। 

हरीश चौधरी ने कहा कि सरकार ने बीते 10 सालों दौरान पंजाब की जवानी को नुक्सान पहुंचाया है। उन्होंने नौजवानों के साथ वायदा किया कि कांग्रेस सरकार बनने पर पहले साल के अंदर नौजवानों के साथ किए सभी वायदे पूरे किए जाएंगे। इस मौके पर राजा वडिंग ने कहा कि यह यात्रा ऐतिहासिक साबित होगी, क्योंकि पार्टी के किसी भी नेता ने ऐसी कोशिश नहीं की है। यह यात्रा पंजाबियों में तीन मुद्दों पर जागरूकता फैलाएगी जो चन्नी ने इस यात्रा दौरान उठाए हैं। उन्होंनेे नौजवानों को आती विधान सभा मतदान में कांग्रेस को वोट देने की अपील की जिससे पंजाब की जवानी को बचाया जा सके।

Advertising