इंडिया क्रिकेट टीम में शामिल हुई MCM की दो छात्राएं

Friday, Sep 06, 2019 - 02:28 PM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): शहर की दो वूमैन क्रिकेटर का चयन साऊथ अफ्रीका के साथ 24 सितम्बर से शुरू होने वाली वनडे व टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में हुआ है। एम.सी.एम. डी.ए.वी.-36 की बी.ए. थर्ड ईयर की छात्रा तानिया भाटिया व हरलीन कौर टीम इंडिया का हिस्सा होंगी।  विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया भाटिया का चयन जहां 5 टी-20 मुकाबलों व तीन वनडे के लिए टीम में किया गया है। 

 

वहीं लैग स्पिनर व ओपनर बल्लेबाज हरलीन कौर का चयन 5 टी-20 मुकाबले के लिए भारतीय टीम में हुआ है। कालेज की प्रिंसीपल डॉ. निशा भागर्व व खेल विभाग की इंचार्ज अंजू ने कहा कि यह हमारे कॉलेज के लिए गर्व की बात हैं।  यह खिलाडिय़ों व कोच की मेहनत और माता-पिता के संयोग का नतीजा है कि यह खिलाड़ी आज इंडिया टीम में जगह बनाने में सफल रहे। 

 

तानिया ने बताया कि मुझे बी.सी.सी.आई. से कॉल आया था, जबकि हरलीन कौर ने कहा कि बी.सी.सी.आई. की वैबसाइट से पता चला। दोनों ने कहा कि हमारा उद्देश्य सीरीज में बेहतर करने का है। 

 

तानिया ने पांच साल सीखे क्रिकेट के गुर
तानिया विकेट कीपिंग के साथ-साथ बेहद शानदार बल्लेबाज हैं। तानिया ने 7 सात साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। डी.ए.वी. स्कूल -8 में तानिया ने युवराज सिंह के पिता योगराज और सुखविंदर बाबा से पांच साल क्रिकेट के गुर सीखे। 

 

इसके बाद तानिया ने जी.एन.पी.एस.-36 में क्रिकेट खेलना शुरू किया। इस दौरान तानिया ने कई टूर्नामैंट में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए खुद को साबित किया। फिलहाल तानिया आर.पी. सिंह और जसवंत राय के पास क्रिकेट की कोचिंग ले रही है।

 

पापा रहे हैं रणजी प्लेयर
हरियाणा रणजी टीम के प्लेयर रह चुके तानिया  के पिता  संजय ने बताया कि उन्हें क्रिकेट खेलने का खासा शौक था। अब मेरे क्रिकेट के जुनून को तानिया ने अपना जुनून बना लिया। 

 

पढ़ाई में भी तेज है तानिया
मां सपना भाटिया ने बताया कि उन्होंने तानिया को हमेशा खेलते हुए देखा है। बावजूद इसके वह पढ़ाई में अव्वल रहती है। वह बेहद मजबूत इरादों वाली लड़की है और  विश्वास है कि वह जरूर कामयाब होगी।

 

हरलीन का दूसरी बार हुआ टीम में चयन 
हरलीन कौर का दूसरी बार इंडिया वूमैन टीम में चयन हुआ है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना डैब्यू मैच इसी वर्ष खेला था और इसके साथ ही उन्होंने टी-20 मैच भी इंग्लैड के साथ ही खेला था। 

 

उन्होंने बताया कि वह टीम में ओपनर की जगह खेलती हैं। इसके साथ ही वह लैग स्पिनर गेंदबाजी भी करती हैं। वह धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास करती हैं। 3-4 घंटे अभ्यास के साथ साथ वह फिटनेस पर भी फोकस करती हैं

pooja verma

Advertising