UT प्रशासन ने काटे पंजाब के रसूखदारों के कनैक्शन

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 09:38 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : चंडीगढ़ के ट्यूबवैलों से पानी की चोरी कर रहे पंजाब के रसूखदारों के कनैक्शन यू.टी. प्रशासन ने काट दिए हैं। प्रशासन की इस कार्रवाई से जहां रसूखदारों में हड़कंप है, वहीं वो अफसर भी घबराए हुए हैं जिनकी मिलीभगत से यह कनैक्शन दिए गए थे। अब तक लाखों रुपए का पानी चोरी हो चुका है 

लेकिन प्रशासन तब हरकत में आया जब पंजाब केसरी ने इस पानी चोरी बारे में जानकारी दी। आनन-फानन में एक टीम कैंबवाला इलाके में भेजी गई, जिसने करीब एक दर्जन से ज्यादा पानी और सीवरेज के पंजाब के इलाके में जा रहे कनैक्शन काट दिए। 

चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद का कहना है कि कुछ कनैक्शन काटे गए हैं लेकिन कितने यह एक्सयीन ही जानते हैं। दोबारा कनैक्शन यू.टी. की पानी और सीवरेज लाइन से न जोड़ पाएं, इसको लेकर क्या कदम उठा रहे हैं, इस सवाल पर मुकेश आनंद ने कहा कि उनका स्टाफ लगातार मॉनीटरिंग कर रहा है। कैंबवाला के लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा पर उनका कहना था कि लाल डोरे से बाहर बने मकानों की वजह से पानी की सप्लाई गड़बड़ा रही है। 

जब पूछा गया कि उन्हें तो बाकायदा यू.टी. प्रशासन की तरफ से बिजली पानी के कनैक्शन दिए गए हैं और बिल भी रेगुलर जा रहा है तो कैसी गड़बड़? क्या पानी चोरी होना इसकी वजह नहीं है? मुकेश आनंद ने कहा कि लाल डोरे के बाहर कई मकान हैं, जो हाल ही में बने हैं वहां की वजह से दिक्कत है। उधर, इरीगेशन के लिए पीने का स्वच्छ पानी सप्लाई क्यों किया जा रहा है, इस सवाल का वह कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए।

अफसरों की मिलीभगत से फार्म हाऊसों को अवैध तरीके से सप्लाई हो रहा पानी :
चंडीगढ़ के कैंबवाला इलाके में लगे 14 ट्यूबवैल भी गांव की महज 5 हजार आबादी की प्यास नहीं बुझा पा रहे हैं। बिल देने के बावजूद भी लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि दो ट्यूबवैल तो खराब हैं जिसमें से एक की मोटर जल्द बदल दी जाएगी। सब ट्यूबवैलों से 20 घंटे तक पानी की सप्लाई होती है। 

चंडीगढ़ में यू.टी. प्रशासन स्वच्छ पेयजल के पार्कों या लॉन में पानी देने या गाड़ी धोने पर चालान काटता है लेकिन कैंबवाला में सब नियम कानून यू.टी. प्रशासन ने ताक पर रख दिए। यहां प्रशासन के तैनात छोटे अफसरों की मिलीभगत से लगातार पंजाब के साथ जुड़ते कांसल इलाके के फार्म हाऊसों और अन्य रसूखदारों को अवैध तरीके से पानी सप्लाई हो रहा है लेकिन प्रशासन आंखें मूंदे बैठा रहा। 

वीरवार और शुक्रवार को यू.टी. प्रशासन ने एक्सीयन की अगुवाई में जब जांच की तो ट्यूबवैल नंबर-7 और 10 से कई जगह पानी का कनैक्शन पंजाब के इलाकों में जाता पकड़ा। इसके बाद करीब एक दर्जन कनैक्शन काट दिए गए। टीम को यू.टी. के सीवरेज लाइन से जुड़े पंजाब के कनैक्शन भी मिले, जिन्हें काट दिया गया। ट्यूबवैल नंबर सात से कनैक्शन जोड़ गया था जिसे टीम ने काट दिया। यह फार्म हाऊस पंजाब के कांग्रेसी नेता का है, जो विधायक भी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News