ट्रिब्यून फ्लाईओवर पर हाईकोर्ट में 5-6 विकल्प रखेगा प्रशासन

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 10:14 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : ट्रिब्यून फ्लाईओवर पर यू.टी. गैस्ट हाऊस में लोगों की आपत्तियां और राय सुनने के बाद अब चंडीगढ़ प्रशासन पांच से छह विकल्प तैयार कर रहा है, जिन्हें हाईकोर्ट में अगली तारीख पर रखा जाएगा। लोगों की आपत्तियों के आधार पर हाईकोर्ट से दरख्वास्त की जाएगी कि उन्होंने चार से पांच विकल्प तैयार किए हैं। अब इनमें से कोर्ट जिस पर सही समझे, वह फैसला दे सकती है। अफसरों को इस संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं।

बीते दिनों ट्रिब्यून फ्लाईओवर को लेकर एडवाइजर मनोज परिदा ने यू.टी. गैस्ट हाऊस में शहर के लोगों की आपत्तियां सुनी थी। उनसे जो राय मांगी गई थी उसे लिखकर लाने को भी कहा गया था। ज्यादातर लोगों ने ट्रिब्यून फ्लाईओवर के खिलाफ दलील दी थी क्योंकि उन्हें लगता था कि इससे शहर का स्वरूप बिगड़ेगा क्योंकि शहर में अभी कहीं भी फ्लाईओवर नहीं हैं। 

दूसरी और कई लोगों ने यह भी राय दी थी कि इस वक्त शहर के लोगों को न केवल ट्रिब्यून चौक के पास बल्कि शहर के कई अन्य चौराहों पर भी ट्रैफिक की समस्या से जूझना पड़ता है लिहाजा फ्लाईओवर या अंडरपास जो भी बनाने पड़े, वह बनाए जाएं।

हाईकोर्ट ने दिए थे पंजाब व हरियाणा के अफसरों से बातचीत के निर्देश :
यहां बता दें कि लोगों की आपत्तियां सुनने से पहले यू.टी. प्रशासन को हाईकोर्ट ने निर्देश दिए थे कि प्रशासन मसले पर पंजाब व हरियाणा के अफसरों के साथ भी बातचीत करे क्योंकि चंडीगढ़ में आने वाला ट्रैफिक दोनों राज्यों की ओर से आता है, जिसकी वजह से जाम की स्थिति पैदा होती है। 

एडवाइजर मनोज परिदा की अध्यक्षता में हुई बैठक में पंजाब और हरियाणा ने यू.टी. प्रशासन के ट्रिब्यून फ्लाईओवर बनाने के फैसले पर रजामंदी जता दी थी। उन्होंने कहा था कि इससे बेहतर विकल्प यू.टी. प्रशासन के लिए कोई नहीं हो सकता। लिहाजा ट्रिब्यून फ्लाईओवर जिसे केंद्र सरकार ने पास भी कर दिया है और इसको लेकर बजट भी जारी कर दिया है को लेकर जल्द आगे बढऩा चाहिए। 

यू.टी. प्रशासन को पंजाब-हरियाणा की अपने पक्ष में मिली राय से लगा था कि हाईकोर्ट में अब फ्लाईओवर को लेकर पक्ष रखना आसान होगा लेकिन लोगों की आपत्तियों के दौरान मामला बिलकुल उलट हो गया। 

अफसरों को विकल्प तैयार करने को कहा :
एडवाइजर मनोज परिदा ने कहा कि लोगों की राय अपने आपमें अहम है। पंजाब-हरियाणा ने उनके फ्लाईओवर बनाने के पक्ष को सही माना है लिहाजा वह पांच से छह प्वाइंट के विकल्प तैयार कर हाईकोर्ट के समक्ष ले जाएंगे। इसमें से जो विकल्प हाईकोर्ट सही समझे उस पर आगे बढऩे का निर्देश दे सकता है। परिदा ने बताया कि अफसरों को यह चार से छह विकल्प तैयार करने को कह दिया गया है।

रास्ते में आए पेड़ तो हाईकोर्ट ने जताया था ऐतराज :
हाईकोर्ट ने ट्रिब्यून फ्लाईओवर के प्रोजैक्ट को लेकर ऐतराज जताया था। कोर्ट फ्लाईओवर के रास्ते में आने वाले 450 से अधिक पेड़ों जो बरसों से यहां खड़े हैं को लेकर संजीदा थी। कोर्ट ने प्रशासन को निर्देश दिया था कि कोई ऐसा विकल्प ढूंढा जाए जिसमें पेड़ काटने से बचा जाए क्योंकि यह शहर के हरे-भरे स्वरूप को बिगाड़ेगा। 

जी.एम.सी.एच.-32 से शुरू होकर यह फ्लाईओवर रास्ते में गुजरने वाली रेलवे लाइन तक और फिर इससे आगे दोबारा शुरू होकर हल्लोमाजरा चौक से आगे तक उतरेगा। कई लोगों ने ये भी आपत्तियां दर्ज करने के दौरान दलील दी थी कि इस फ्लाईओवर को जीरकपुर तक पहुंचना चाहिए ताकि रास्ते में कहीं भी रुकना न पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News