नाबिलग के साथ करते थे नौकर जैसा बर्ताव, बयान ले रही महिला पुलिस अधिकारी के छलके आंसू

Wednesday, Oct 26, 2016 - 08:43 AM (IST)

चंडीगढ़ (कुलदीप): अंकल-आंटी घर में खाना बनवाते, सफाई करवाते, घर की डस्टिंग करवाते थे, गलती होती तो डांट पड़ती थी। यह सिलसिला पिछले 2 महीनों से जारी था, लेकिन उस मासूम को मालूम ही नहीं कि वह इस दलदल से कैसे निकले। अपनी उम्र के बच्चों को खेलते कुदते देख उसका भी मन करता था कि वह भी खुले आकाश में सांस ले और खेले-कूदे पर उसको ऐसा करने की इजाजत नहीं थी। बच्ची के बयान लिख रही महिला पुलिस अधिकारी भी आंसू नहीं रोक पाई। सैक्टर-49 थाना पुलिस ने बयान दर्ज कर आरोपी दंपत्ति के खिलाफ जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है। मामले में पुलिस की जांच चल रही हैं जिसके बाद आरोपी दंपत्ति को गिरफ्तार किया जा सकता है। 


माता-पिता छोड़ गए थे


आरोपी दंपत्ति ने पुलिस को बताया कि बच्ची को एक दंपत्ति छोड़ कर गया था जोकि इसके मां-बाप होने का दावा कर रहे थे। बच्ची को बेटी की तरह रखने की बात भी उन्होंने पुलिस को कही है। बहरहाल, पुलिस उस दंपत्ति की तलाश में जुटी है जो बच्ची के माता-पिता होने का दावा कर बच्ची को दंपत्ति के हवाले कर गए थे।


पुलिस-जी.आर.पी. की खींचतान के बाद केस दर्ज 
बच्ची को रेलवे स्टेशन पर रैस्क्यू किया गया था। जिसके बाद जी.आर.पी. पुलिस ने मैडीकल करवाकर उसके बयान के आधार पर सैक्टर-49 थाना पुलिस को केस सौंप दिया था। जी.आर.पी. की एस.आई. उर्मिला ने बताया कि सैक्टर-49 थाना पुलिस ने कहा कि जी.आर.पी. केस दर्ज करेगी, जबकि उन्होंने कहा कि मामला सैक्टर-49 का है तो वहां की स्थानीय थाना पुलिस केस दर्ज करेगी। जिसके बाद मामले में चाइल्ड कमीशन के हस्तक्षेप के बाद थाना पुलिस ने प्राथमिक जांच के बाद केस दर्ज कर लिया है। 



बच्ची ने पूछा, क्या अब मैं भी खेलूंगी ?
स्नेहालय अधिक्रारियों ने ‘पंजाब केसरी’ से बातचीत में बताया कि बच्ची जैसे ही स्नेहालय के सभी बच्चों के बीच में पहुंची। उसके खिले चेहरे पर एक सवाल था जो उसने तुरंत पूछा कि अंकल अब मैं भी खेल पाऊंगी? गौरतलब है कि 21 अक्तूबर को पुलिस के चाइल्ड हैल्पलाइन पर दिल्ली टू चंडीगढ़ ट्रेन पर दंपत्ति के साथ बच्ची देखे जाने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि वह बच्ची चाइल्ड लेबर मामले में फंसी दिख रही है। जिसके बाद वूमैन व चाइल्ड हैल्पलाइन के 2 महिला सदस्यों ने बच्ची को छुड़वाया और मैडीकल करवाने के बाद स्नेहालय पहुंचाया। इसके बाद उनकी शिकायत पर सैक्टर-49 थाना पुलिस में तैनात सब-इंस्पैक्टर बलविंद्र सिंह ने जांच के बाद आरोपी दंपत्ति मनीष श्रीवास्तव व उनकी पत्नी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें
Advertising