चंडीगढ़ में 10 एकड़ जमीन पर बनेगा ट्रामा सैंटर

Thursday, Aug 10, 2017 - 12:41 PM (IST)

चंडीगढ़(अर्चना) : दिल्ली के जयप्रकाश नारायण एपेक्स ट्रामा सैंटर की तर्ज पर चंडीगढ़ में ट्रामा सैंटर का निर्माण किया जाएगा। दिल्ली के आल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ मैडिकल साइंस का यह ट्रामा सैंटर देश का पहला लैवल वन ट्रामा सैंटर है। सैंटर में पेशैंट्स को स्टेट ऑफ आर्ट पेशैंट केयर दी जाती है। 

 

सर्जरी और नॉन सर्जरी स्पैशिएलिटी में इमरजैंसी मैडीसिन, ट्रामा सर्विस, न्यूरोसर्जरी, आर्थोपैडिक्स, वैस्कुलर रिकंस्टी'युशन, प्लास्टिक सर्जरी से लेकर रेडियोलॉजी, लैब मैडीसिन और फॉरैंसिक साइंस हर किस्म की ट्रीटमैंट फैसिलिटी सैंटर में उपलब्ध है। यहां तक हार्ट से संबंधित बड़ा से बड़ा ट्रीटमैंट भी पेशैंट्स को यहीं मिल रहा है। 

 

गवर्नमैंट मैडीकल कालेज एंड हॉस्पिटल सैक्टर-32 ने चंडीगढ़ के सैक्टर-53 की 10 एकड़ जमीन पर ऐसा ही ट्रामा सैंटर बनाने का फैसला किया है। एम्स के पूर्व डायरैक्टर प्रो. एम.सी. मिश्रा को इसी वजह से ट्रामा सैंटर के ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए बनाई गई कमेटी का एडवाइजर बना दिया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, हॉस्पिटल कमेटी के डाक्टर्स ट्रामा सैंटर को स्टडी करने के लिए दिल्ली भी जा रहे हैं। 

 

9 साल पहले ट्रामा सैंटर की प्लानिंग हुई थी :
सैक्टर-53 में 9 वर्ष पहले ट्रामा सैंटर बनाने का फैसला लिया गया था। परंतु प्रशासन की 10 एकड़ जमीन पर गैर-कानूनी कब्जों की वजह से सैंटर अधर में ही लटका रह गया। तत्कालीन समय में 100 बैड के ट्रामा सैंटर को 250 करोड़ रुपए में बनाने का फैसला लिया गया था परंतु अब उम्मीद है कि दिल्ली के ट्रामा सैंटर के पैटर्न की वजह से सैंटर की कीमत बढ़ जाएगी। हालांकि दिल्ली के ट्रामा सैंटर में 178 इनपेशैंट, 30 इमरजैंसी बैड और 32 आई.सी.यू. बैड्स हैं। सैंटर इंजरी प्रिवैंशन सैंटर के साथ एक बैस्ट रिसर्च सैंटर के तौर पर भी काम कर रहा है।

 

यह है कमेटी में डाक्टर्स :
ट्रामा सैंटर की डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी कमेटी के डाक्टर्स की है। हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटैंडैंट प्रो. रवि गुप्ता के नेतृत्व में गठित कमेटी में एडवाइजर प्रो. मिश्रा के अलावा आर्थोपैडिक डा. पी.एन. गुप्ता, सर्जरी के डा. संजय गुप्ता, अनैस्थिसिया से डा. मनप्रीत सिंह, रेडियोडायग्नोसिस से डा. रविंद्र कौर, माइक्रोबायोलॉजी से डा. वर्षा गुप्ता, पैथोलॉजी से डा. अनिता तेहलन, बायोकैमिस्ट्री से डा. शिवानी, न्यूरोसर्जरी से डा. विपिन गुप्ता, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर डी.के. अग्रवाल, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन से डा. सोनाली, सुपरवाइजर विवेक शर्मा को शामिल किया गया है।

Advertising