पूरे दिन में चलीं सिर्फ 6 ट्रेनें, रोजाना चलती हैं 35 ट्रेनें

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 08:05 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से आज पहली बार सिर्फ 1 हजार अनारक्षित टिकट यात्रियों ने सफर किया, जबकि रोजाना तकरीबन 8 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। रेलवे की ओर से चंडीगढ़-दप्पर के बीच डबल रेलवे ट्रैक को बेहतर करने के लिए इंटरलॉकिंग का कार्य शुरू किया गया है। इसके कारण आज चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से सिर्फ 6 ट्रेनों का संचालन किया गया। 

 

कई ट्रेनें बंद होने के कारण जहां पूरे दिन यात्रियों की इन्क्वायरी विंडो पर भीड़ लगी दिखाई दी, वहीं पार्सल विभाग का भी कार्य ठप्प पड़ा हुआ है। क्योंकि रेलवे की ओर से लंबे रूट की तकरीबन सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। व्यापारियों की ओर से लंबी दूरी की ट्रेनों में ही माल की बुकिंग ज्यादा होती है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि 9 दिन ट्रेनों के बंद होने के कारण हम किसी यात्री का सामान 9 दिन तक बुक करके नहीं रख सकते हैं। 

 

2 हजार से अधिक रिजर्वेशन टिकट हो चुके कैंसिल :
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से जाने वाली कई ट्रेनें रद्द होने के बाद रिजर्वेशन काऊंटरों पर टिकट कैंसिल करवाने वालों की भीड़ लगी हुई है। सूत्रों के अनुसार यहां रिजर्वेशन सैंटरों तथा रेलवे स्टेशन से 2 दिन के भीतर 2 हजार से अधिक रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करवाए जा चुके हैं। 

 

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि लंबे रूट की अधिक ट्रेनों के टिकट कैंसिल हो रहे हैं। टिकट कैंसिल करवाने के बाद यात्रियों को अब दूसरी ट्रेनों में भी सीट नहीं मिल रही हैं। इसके कारण यात्री काफी परेशान हो रहे हैं। 

 

पार्सल का काम भी ठप्प :
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से पार्सल व लगेज भेजने वाले यात्री व व्यापारी भी परेशान हो रहे हैं। प्लेटफार्म पर पार्सलों का ढेर लगा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि हम पार्सल बुक नहीं कर रहे हैं। जो यात्री पार्सल बुक करवाने के लिए आ रहे हैं, उन्हे हम पहले बता रहे हैं कि यह पार्सल 9 दिन बाद ही जाएगा। सूत्रों के अनुसार गुवाहटी, असम तथा ऊचाहार ट्रेनों में पार्सल का अधिक काम होता है लेकिन यह ट्रेनें रद्द होने के कारण रेलवे को काफी नुक्सान हो रहा है। 

 

रोजाना चलती हैं 35 ट्रेनें :
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रोजाना तकरीबन 35 ट्रेनों का आना-जाना लगा रहता है। इनमें कुछ ट्रेनें सप्ताह में दो दिन भी शामिल हैं लेकिन रेलवे की ओर से ट्रैक डबलिंग को लेकर किए गए इंटरलॉकिंग के कारण 1 दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द किया गया है। इंजीनियरिंग विभाग को कार्य करने के लिए 10 घंटे का पूरा समय दिया जा रहा है, जिसके कारण चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से सिर्फ 6 ट्रेनों को संचालित किया गया है। 

 

इनमें कालका- दिल्ली गाड़ी संख्या 12005-6 तथा कालका-दिल्ली शताब्दी गाड़ी संख्या 12011-12 व चंडीगढ़-दिल्ली शताब्दी गाड़ी संख्या 12045-46 का संचालन समय पर किया गया। इसके साथ कालका-बांद्रा गाड़ी संख्या 22926 को भी चलाया गया है, जबकि चंडीगढ़ से लखनऊ जाने वाली गाड़ी संख्या 12232 को संचालित किया गया है। कालका से कोलकता जाने वाली ट्रेन को रात 12.55 बजे रवाना किया जाएगा। इसके अलावा सभी ट्रेनों को 25 मार्च तक रोका गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News