शराबी चालकों पर शिकंजा कसेगी ट्रैफिक पुलिस, फंसेंगे शराबी

Tuesday, Oct 10, 2017 - 10:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (सुशील): शराबी चालकों पर शिंकजा कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मोबाइल ड्रंकन ड्राइव नाका लगाने के लिए स्पैशल टीम तैयार की है। टीम शहर में कहीं पर भी नाका लगाकर शराबी चालकों को काबू करेगी। ट्रैफिक पुलिस ने मोबाइल ड्रंकन ड्राइव टीम  को मिनी बस दी है, जिसमें सब-इंस्पैक्टर समेत कुल 12 पुलिस जवान तैनात किए हैं। टीम नाके पर वाहन चालकों की शराब की मात्रा एल्को सैंसर से जांचेगी और फिर आधे से एक घंटे बाद टीम अपनी लोकेशन बदल लेगी। 


 

बैरिकेट्स की नहीं पड़ेगी पुलिस को जरूरत 
मोबाइल ड्रंकन ड्राइव टीम को नाका लगाने के लिए बैरिकेट्स की जरूरत नहीं पड़ती। बैरिकेट्स की जगह पुलिस मिनी बस सड़क पर पार्क करती है। इसके बाद ट्रैफिक इंचार्ज बस में बैठकर  चालान करते हैं, जबकि बाहर खड़े हैड कांस्टेबल और कांस्टेबल वाहन चालकों की शराब की मात्रा जांचते हैं। इसके अलावा जब्त होने वाली गाडिय़ों को टीम के अन्य सदस्य तुरंत ट्रैफिक पुलिस लाइन छोड़कर वापस नाके पर पहुंच जाते है। 

 

नाकों का पता लग जाता था वाहन चालकों का
काफी बार शराबी चालकों को काबू करने के लिए ट्रैफिक पुलिस शहर की मुख्य सड़कों पर ड्रंकन ड्राइव का नाका लगाती है तो कई शराबी चालकों को नाकों के बारे में पहले ही पता चल जाता है। एस.एस.पी. ट्रैफिक एंड सिक्योरिटी शशांक आनंद ने नाकों की हालत देखते हुए दो-दो घंटे में नाका बदलने और मोबाइल ड्रंकन ड्राइव नाके लिए स्पैशल टीम बना दी है। 

 

4829 शराबी चालकों के काटे गए चालान
शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले शराब चालकों के ट्रैफिक पुलिस ने नौ महीने आठ दिन में चार हजार 829 चालान काट दिए हैं। साथ ही पुलिस ने सभी चालकों की गाड़ी जब्त की है। ट्रैफिक पुलिस ने पिछले महीने सिंतबर में 1150 ट्रैफिक चालान काटे थे। ट्रैफिक पुलिस ने अदालत से सिफारिश की थी शराबी चालकों पर अधिक से अधिक जुर्माना और सजा भी दी जाए ताकि कोर्ट के डर से शराब पीकर गाड़ी वाहन चालक न चलाएं। 


 

Advertising