पर्यटकों को ख़ास सुविधा देगा पर्यटन विभाग, स्टूडेंट्स भी कतार में

Thursday, Oct 27, 2016 - 05:10 PM (IST)

चंडीगढ़ : पर्यटन विभाग पर्यटकों को ख़ास सुविधा देने की तैयारी में जुट गया है। शहर में आने वाले पर्यटकों की संख्या को बढ़ता देख प्रशासन ने ये कदम उठाया है। पर्यटन विभाग पहली बार 50 प्रोफेशनल गाइड रखेगा। प्रोफेशनल गाइड के पहले बैच की फर्स्ट फेज की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है। सेकेंड फेज पूरा होते ही गाइड पर्यटकों की खिदमत करते नजर आएंगे। 
सभी गाइड की पूरी जानकारी प्रशासन की वेबसाइट पर मौजूद होगी। जिस पर विजिट कर कोई भी पर्यटक गाइड ले सकता है। इसके अलावा सभी पर्यटन सेंटरों पर भी लिस्ट लगाई जाएगी। पर्यटकों को घंटों के हिसाब से गाइड मिल सकेगा। उसकी फीस भी प्रति घंटे के हिसाब से ही होगी। फीस कितनी होगी, यह प्रशासन तय करेगा। पहले फेज में 6 गाइड को ट्रेनिंग दी जा रही है। गाइड को साफ्ट स्किल, आर्कियोलॉजिकल और हिस्टोरिकल आधारित ट्रेनिंग दी जा रही है।

पर्यटकों के लिए होंगे विशेष पैकेज :
दूसरे राज्यों की तरह यूटी प्रशासन भी पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज तैयार कर रहा है। प्रशासन की कोशिश है कि चंडीगढ़ ट्रांसिट प्वाइंट से हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर और पंजाब जाने वाले पर्यटकों को दो दिन चंडीगढ़ में रोका जाए। इसके लिए दो दिन और तीन रातों का पैकेज होगा। पैकेज में रहने, खाने-पीने और घुमाने की सुविधा मिलेगी। अभी पैकेज का रेट तय नहीं हुआ है।

Advertising