ड्राइवर, कंडक्टर और महिला अटैंडैंट के लिए हो अलग शौचालय

Saturday, Sep 23, 2017 - 12:01 PM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : चंडीगढ़ कमीशन फॉर प्रोटैक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की टीम ने अजीत करम सिंह इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल सैक्टर-45 और गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-33 का दौरा किया। टीम द्वारा स्कूलों में सुरक्षा व बच्चों की सिक्योरिटी और स्कूलों में आर.टी.ई एक्ट 2009 लागू होने के मद्देनजर औचक निरीक्षण किया गया। 

 

टीम में सी.सी.पी.सी.आर. की चेयरपर्सन हरजिंद्र कौर, सी.सी.पी.सी.आर. मैंबर निष्ठा जसवाल, नवीन शर्मा, सी.सी.पी.सी.आर. मैंबर-कम-डिप्टी डायरैक्टर ऑफ एजुकेशन विनय. आर.सूद, सी.सी.पी.सी.आर. लॉ ऑफिसर करतार सिंह, आर.टी.ई कंसल्टैंट चंचल सिंह, सीनियर असिस्टैंट ऑफ सी.सी.पी.सी.आर. अरविंद धवन  के साथ स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी और ट्रैफिक पुलिस के कुछ अधिकारी मौजूद थे। टीम ने अजीत करम सिंह इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल में परिसर की सफाई, छात्रों की गतिविधियों के रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए स्कूल के अधिकारियों की सराहना की। साथ ही  प्रिंसीपल को निम्नलिखित बातों को भी लागू करने को कहा। 

 

टीम ने इन बातों का ध्यान रखने की दी हिदायत :
-छात्रों के लिए शिकायत बॉक्स की संख्या में वृद्धि करने के साथ उन्हें ऐसी जगह स्थापित करने के लिए कहा जो छात्रों की पहुंच तक हो। साथ ही रोज इन शिकायत बॉक्सों की जांच करते रहने के आदेश दिए।

-सी.सी.टी.वी. कैमरों की क्लैरिटी के लिए डिस्पले स्क्रीन बदलनी होगी। 

-स्कूल के सभी संवेदनशील स्थानों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने को कहा। 

-ड्राइवर, कंडक्टर और महिला अटैंडैंट के लिए अलग से शौचालय के साथ आराम कक्ष की व्यवस्था के लिए कहा। 

-जांच में पाया कि रात में चौकीदार/ सुरक्षा गार्ड के लिए कोई कमरा निर्धारित नहीं किया है।

-प्री स्कूल कक्षाओं में वैब आधारित सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने की जरूरत है। इन कैमरों के आई.पी. एड्रैस संबंधित माता-पिता को दिए जाएं।

-गेटकीपर व प्रिंसिपल के बीच टैलीफोनिक कनैक्टिवटी स्थापित करने के लिए निर्देश दिए गए।

-कर्मचारियों की पुलिस वैरिफिकेशन तुरंत हो। हालांकि स्कूल ने सूचित किया है कि पुलिस द्वारा कर्मचारियों की कुछ जांच की पुष्टि नहीं हुई है, क्योंकि उन्होंने वैरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है।

-कर्मचारियों को वेतन नियमानुसार और प्रावधानों के अनुसार वितरित नहीं किया गया है।

-स्कूल की छह बसों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान एक स्कूल बस (पी.बी.-65 एडी 9866) का परमिट न होने के चलते चालान किया गया।

-प्रवेश द्वार पर स्कूल के सभी कर्मचारियों की प्रविष्टियां भी बनाई जानी चाहिए। सी.सी.पी.सी.आर. टीम गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-33 का निरीक्षण करने भी पहुंची। निरीक्षण के दौरान स्कूल की सफाई व्यवस्था सही पाई गई। सभी सी.सी.टी.वी. कैमरे भी सही पाए गए। टीम ने स्कूल में स्थापित जिम की सुविधा की सराहना की। स्कूल को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखने को कहा।  

-सभी संवेदनशील क्षेत्रों और कक्षाओं को कवर करने के लिए स्कूल परिसर में अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने की जरूरत। 

-प्री स्कूल कक्षाओं में वैब आधारित सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने की जरूरत है। इन कैमरों के आई.पी. एड्रैस संबंधित माता-पिता को दिए जाएं।

-जो शिकायत बॉक्स स्थापित किया गया था वह बहुत छोटा होने के साथ पारदर्शी था। यह भी छात्रों द्वारा आसानी से सुलभ नहीं है।

-पंखों और स्विच बोर्डों की इलैक्ट्रिकल फिटिंग की तुरंत मुरम्मत करने की जरूरत है। 

-अशिष्ट टिप्पणी / ड्राइंग नोटिस बोर्डों पर और कुछ कक्षाओं की दीवारों पर पाए गए, जिन्हें कक्षा प्रभारी और स्कूल के अधिकारियों की जांच की जानी चाहिए। 

-स्ट्रे डॉग्स को स्कूल परिसर में पाया गया जो बच्चों के लिए खतरनाक है।

-शौचालयों में पानी के टैंक बिना ढक्कन पाए गए। 

-कांट्रैक्ट/आऊटसोर्स कर्मचारी की पुलिस की जांच आवश्यक है।

Advertising