केंद्र की पंजाब सरकार को चिट्ठी, तम्बाकू विक्रेताओं के लिए जरूरी हो लाइसैंस

Thursday, Oct 05, 2017 - 09:21 AM (IST)

मोहाली(नियामियां) : केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को पत्र जारी कर प्रदेश में तम्बाकू विक्रेताओं को लाइसैंस प्रक्रिया में शामिल करने को कहा है। केंद्रीय सेहत एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार अरुण कुमार झा, आई.ई.एस. ने पंजाब के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह को 21 सितम्बर को लिखे पत्र में कहा है कि तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों के लिए लाइसैंस जरूरी करने का प्रबंध किया जाए और इन दुकानों पर सिर्फ कानूनी रूप से बेचे जा सकने वाले तम्बाकू उत्पाद ही बिकेंगे, न कि टाफियां, बिस्कुट, चिपस और अन्य चीजें। 

 

अब तक चाय से लेकर परचून तक सभी दुकानदार बिना किसी रोक टोक के तम्बाकू बेच रहे हैं। केंद्र सरकार ने बच्चों और नौजवानों को बचाने के उद्देश्य यह यह सुझाव दिया है।चिट्ठी में यह भी कहा गया है स्थानीय सरकारें या म्युनिसिपल द्वारा लाइसैंस जारी करने की प्रक्रिया तय की जाए। यदि केंद्र सरकार द्वारा दिए सुझाव पर अमल किया जाता है तो हरेक तम्बाकू विक्रेता को लाइसैंस लेना जरूरी हो जाएगा। 

 

उधर तम्बाकू कंट्रोल से संबंधित कानूनों को लागू करने के लिए जद्दोजहद कर रही संस्था जनरेशन सेवियर एसोसिएशन ने पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि केंद्र सरकार के सुझाव पर तुरंत गौर किया जाए और तम्बाकू दुकानदारों के लिए लाइसैंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। संस्था ने पत्र में केंद्र के सुझाव को लागू करने के लिए माहिरों की कमेटी बनाने की भी मांग की है।

Advertising