पंजाब में 21 साल से कम उम्र का शख्स नहीं खरीद पाएगा तंबाकू!

Monday, Jul 01, 2019 - 11:44 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो पंजाब देश का पहला राज्य होगा, जहां 21 साल से कम उम्र का कोई शख्स टोबैको(तंबाकू) और लीगल निकोटीन प्रोडैक्ट नहीं खरीद पाएगा। पी.जी.आई. कम्यूनिटी मैडीसन विभाग ने तंबाकू खरीदने की लीगल एज (उम्र) को 18 से बढ़ाकर 21 साल करने की पहल की है। 

विभाग बकायदा एक प्रोपोजल तैयार किया है जिसे उन्होंने पंजाब के हैल्थ मिनिस्टर बलबीर सिंह सिद्धू को पेश किया है। बलबीर सिंह शुक्रवार को पी.जी.आई. पहुंचे थे। जहां उन्हें यह इस प्रोपोजल के बारे में बताया गया, उन्होंने खुद इस प्रोपोजल पर एक पॉजीटिव रिएक्शन दिया है कहा कि वह इसे पंजाब में लागू करना चाहेंगे। 

विभाग के एडीशनल प्रो. सोनू गोयल ने बताया कि हैल्थ मिनिस्टर ने उन्हें कहा कि वह कैबिनेट व दूसरी जरूरी विभागों में इस प्रोपोजल को रिकमंड करेंगे। वह खुद चाहते हैं कि तंबाकू खरीदने की उम्र अगर बढ़ा दी जाती है तो इसके इस्तेमाल पर काफी असर पड़ेगा। 

बहुत ही कम देशों में यह कानून :
डा. गोयल ने बताया कि यू.एस. और सिंगापुर समेत कुछ ही ऐसे देश है जहां लीगल एज 18 साल से ज्यादा है। इस प्रोपोजल को लेकर वह पिछले काफी वक्त से काम कर रहे हैं। अगर यह प्रोपोजल एक्सैप्ट होता है तो पंजाब देश का पहला राज्य होगा। 

टोबैको के बढ़ते साइड इफैक्ट्स किस कदर जानलेवा है, इसे देखते हुए नैशनल लैवल पर इसे लागू करने की जरूरत है लेकिन फिलहाल पंजाब से इसकी शुरूआत की गई है। साल 2013 में किसी ने सोचा भी नहीं था कि पंजाब ई-सिगरेट को बैन किया था। इसके बाद नैशनल पर इसे लागू किया गया। 

हमें उम्मीद है कि पंजाब में लागू होने के बाद इसे दूसरे शहरों में भी लागू किया जाएगा। आंकड़ों पर गौर करें तो 18 साल से नीचे के 35 प्रतिशत लोग तंबाकू का यूज करते है जबकि 21 साल की उम्र में इसका आंकड़ा 70 प्रतिशत तक है। यही इंडिया में रोजाना 5000 बच्चे तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। नंबर बहुत बड़ा है ऐसे में यह कानून अगर आता है तो बहुत से लोगों को इससे बचाया जा सकता है। 

कई विभाग रहे मौजूद :
पी.जी.आई. कम्यूनिटी विभाग, स्टेट टोबैको कंट्रोल सैल (पंजाब) स्ट्रैटिजिक इंस्टीच्यूट फॉर पब्लिक एजुकेशन एंड रिसर्च (एस.आई.पी.एच.आई.आर.) से कई एक्सपर्ट। डिप्टी रीजनल डायरैक्टर डा. राणा जे. सिंह, पंजाब डायरैक्टर कैमीकल एक्जामिनर लैब डा. राकेश गुप्ता, और स्टेट नोडल ऑफिसर एन.टी.सी.पी. डिपार्टमैंट ऑफ हैल्थ एंड फैमिली वैलफेयर से डा. निरलेप कौर यहां मौजूद रहे। 

Priyanka rana

Advertising