PU में साइकिल किराए पर देने का प्रोजैक्ट अभी कागजों में, नहीं हो पाया काम शुरू

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2017 - 02:30 AM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) के नए सैशन सत्र 2017-18 में से किराए पर स्टूडैंट को साइकिल देने का प्रोजैक्ट अधर में लटक गया है। योजना के तहत पी.यू. की ओर से कुछ साइकिल खरीदे जाने थे। जो पी.यू. के गेट के साथ ही एंट्री प्वाइंट पर ही यह साइकिल खड़े रहने थे।

जिससे जिन स्टूडैंट के पास व्हीकल नहीं है या जो साइकिल चलाना चाहते है वह गेट से साइकिल किराए पर लेकर कैंपस में घूम सकें। पी.यू. प्रबंधन ने इस प्रस्ताव को सैशन 2017-18 में ही अमलीजामा पहनाने की बात कहीं थी। लेकिन इस प्रस्ताव पर अब तक काम शुरू नहीं हो पाया है।

जानकारी के मुताबिक अगर पी.यू. प्रबंधन ने अगर साइकिल खरीद लिए होते तो यह साइकिल स्टूडैंट को 5 या 10 रुपए किराए पर दिया जाता। कैंपस से टै्रफिक कम करने और युवाओं को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से पी.यू. प्रबंधन की ओर यह योजना बनाई गई थी।

 स्टूडैंट व आऊटसाइडर के लिए साइकिल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता था। स्टूडैंट व आऊटसाइडर साइकिल किराए पर लेकर कैंपस में घूम सकते है और जिस भी विभाग में उन्होंने जाना है वहां जाकर काम करवा सकते थे। इससे कैंपस में आने वाले वाहनों पर नियंत्रण होता।

नहीं चलाते साइकिल ट्रैक पर स्टूडैंट साइकिल

गौरतलब है कि पी.यू. के हॉस्टलों व कई विभागों के बाहर साइकिल स्टैंड तो बने है, लेकिन कैंपस में स्टूडैंट द्वारा साइकिल नहीं चलाई जाती है। ज्यादातर स्टूडैंट टू व्हीलर या फोर व्हीलर का प्रयोग कैंपस में करते है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News