केरोसिन फ्री सिटी के लिए शुरू होगा फ्री एलपीजी कनेक्शन

Saturday, Mar 19, 2016 - 11:34 AM (IST)

चंडीगढ़, (विजय गौड़) : चंडीगढ़ को कैरोसीन फ्री सिटी बनाने के लिए शुक्रवार को डिप्टी कमिश्नर और लीगल मैट्रोलॉजी ऑफिसर अजीत बालाजी जोशी ने मीटिंग की।  यू.टी. गैस्ट हाऊल में हुई इस मीटिंग में चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार परिमल राय भी मौजूद थे। मीटिंग में बताया गया कि शहर को 31 मार्च से कैरोसीन फ्री बनाने के लिए सभी उचित कदम उठा लिए हैं जिसके लिए डिपोजिट फ्री एल.पी.जी. कनैक्शन स्कीम और जीरो परसैंट इंट्रस्ट लोन स्कीम भी शुरू कर दी है ताकि इस समय कैरोसीन का इस्तेमाल करने वाले परिवारों को सुविधा दी जा सके और उन्हें आसानी से एल.पी.जी. कनैक्शन मिल सके। इस दौरान एडवाइजर ने कहा कि शहर को कैरोसीन फ्री बनाने के लिए कुछ बाधाएं भी सामने आ सकती हैं लेकिन एकजुट होकर इन पर काबू पाया जा सकता है। 

साथ ही अगर लोगों को किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो इसके लिए लोगों भी जारी किया। मीटिंग में मिनिस्ट्री ऑफ पैट्रोलियम के ज्वाइंट सैक्रेटरी (मार्कीटिंग) आशुतोष जिंदल ने भी हिस्सा लिया। मीटिंग में कैरोसीन फ्री सिटी का लोगो जारी किया गया। 
साथ ही दो अलग-अलग स्कीमें उन लोगों के लिए जारी करने की घोषणा की गई जो कैरोसीन यूजर्स हैं। मीटिंग में बताया गया कि बी.पी.एल. और अंत्योदय अन्न योजना हाउसहोल्ड में जो फैमिली आती हैं उनके लिए ये स्कीम शुरु की गई है। इन परिवारों को एक एल.पी.जी. सिलैंडर, एक रैगुलेटर(1600 रुपए तक) फ्री में दिया जाएगा। इसके अलावा एल.पी.जी. सिलैंडर, एक रैगुलेटर, एक सुरक्षा पाइप खरीदने के लिए 1740 रुपए तक जीरो परसैंट इंट्रस्ट पर दिए जाएंगे। मीटिंग में एम.सी. के काऊंसलर, डिप्टी कमिश्नर, फूड सप्लाई एंड कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमैंट के अफसरों ने हिस्सा लिया। 
Advertising