अब जनरल व प्लेटफार्म टिकट लेने के नहीं लगना पड़ेगा लाइन

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 01:47 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : अब जनरल व प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए यात्रियों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर 3 ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग  मशीनें (ए.टी.वी.एम.) लगा दी हैं। इसका मुख्य उद्देश्य टिकट काऊंटरों को पूरी तरह कैशलैस बनाया जाए। मशीन पर रेलवे ने करीब 20 लाख से अधिक रुपए खर्च किए हैं। 

 

यात्री ए.टी.एम. कार्ड से भी टिकट खरीद सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए मशीन पर कर्मचारी भी तैनात किए हैं। जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा स्टेशन पर कुल 6 मशीनें लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 3 पर कैश से यात्री टिकट ले सकते हैं व 3  ए.टी.वी.एम. हैं जिनसे यात्री ए.टी.एम. से टिकट पा सकते हैं। 

 

क्रैडिट कार्ड व ए.टी.एम.कार्ड से भी मिलेगा टिकट :
अंबाला मंडल के तहत आने वाले करीब कई स्टेशनों पर इन मशीनों को इंस्टाल कर दिया है। रेलवे की तरफ से स्टेशनों पर टी-स्टॉल संचालको को भी स्वैप मशीन तथा पेटीएम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं ताकि कैशलैस को बढ़ावा मिले। 

 

रेलवे ने टिकट देने के लिए कर्मचारी नियुक्त किए :
रेलवे ने पहले भी स्टेशन पर 3 टिकट वैंडिंग मशीनें लगाई थीं, लेकिन इनका प्रयोग कम होता था। इस कारण रेलवे ने स्टेशन पर 3 ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग  मशीन (ए.टी.वी.एम.) लगाने के बाद चंडीगढ़ व पंचकूला की तरफ एक-एक कर्मचारी नियुक्त किया है, जो यात्रियों को मशीन के प्रयोग की जानकारी देगा। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की तरफ अब कुल 4 टिकट वैंडिंग मशीनें लगी हैं व पंचकूला की तरफ 2 मशीनें लगाई गई हैं। 

 

रिजर्वेशन काऊंटरों पर भी स्वैप मशीन :
सूत्रों के मुताबिक रिजर्वेशन काऊंटर को भी कैशलैस बनाने की योजना पर विचार हो रहा है। जानकारी के मुताबिक रेलवे की किसी बैंक से स्वैप मशीन को लेकर बातचीत चल रही है। अनुमान है कि 1-2 माह के भीतर ही रिजर्वेशन काऊंटर भी कैशलेस कर दिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News