ETT में दाखिले से वंचित रह गये पंजाब बोर्ड से 10वीं पास करने वाले हजारों उम्मीदवार

Saturday, Jun 09, 2018 - 11:18 AM (IST)

मोहाली (नियामियां): पंजाब सरकार द्वारा सैशन 2018-20 के लिए ई.टी.टी. के दाखिले की प्रक्रिया 1 जून से शुरू की गई है। इसके लिए फार्म ऑनलाइन 8 जून तक भरे जाने हैं। विद्यार्थी द्वारा फार्म भरे जाने में यह बात सामने आई है कि वह इस कोर्स में दाखिला लेने की शर्तें पूरी नहीं करते। 

 

कारण एस.सी.ई.आर.टी. की ओर से एक ऐसी शर्त का लगा देना है जो किसी भी तरह के साथ जायज नहीं है। यह शब्द ई.जी.एस./ ए.आई.ई/ एस.टी.आर. अध्यापक यूनियन के प्रांतीय नेता निशांत कपूरथला ने कहे। 

 

उन्होंने बताया कि दाखिले की शर्तों में एक शर्त ऐसी है कि उम्मीदवार 10वीं तक पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक शिक्षा के विषय जरूरी पास किए हो लेकिन दूसरे तरफ शिक्षा विभाग की तरफ से सैशन 2014-15 से सरकारी स्कूलों में नैशनल स्किल्स कुआलीफिकेशल फ्रेम वर्क स्कीम शुरू की 

 

गई थी, जिसके अंतर्गत 9वीं व 10वीं कक्षा में पढ़ते विद्यार्थियों को धक्के  के साथ हिंदी या सामाजिक विज्ञान में से एक विषय छुड़ाकर नैशनल स्किल्स क्वालिफिकेशनल फ्रेम वर्क का एक विषय जरूरी तौर पर रखने के लिए मजबूर किया गया। 

 

इससे सरकारी स्कूलों में से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले हजारों गरीब विद्यार्थियों का अध्यापक बनने का सुपना हमेशा के लिए खत्म हो गया। 
इसका मुख्य कारण शिक्षा विभाग में आपसी तालमेल की कमी और उच्च अधिकारियों की लापरवाही है। शिक्षा अधिकारियों को आम गरीब विद्यार्थियों के भविष्य की कोई परवाह नहीं है। उन्होंने मांग की है कि इस शर्त को तुरंत खत्म किया जाए। 

Punjab Kesari

Advertising