देखिए 30 देशों की ऐसी पेंटिंग जिन्होंने जीते हैं कई अवॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2017 - 04:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (आशीष): ट्राईसिटी फोटो आर्ट सोसायटी (टी.पी.ए.एस.) द्वारा सैक्टर-16 स्थित पंजाब कला भवन में 30 देशों से पुरस्कार जीतने वाली तस्वीरों की प्रदर्शनी का आयोजन किया। इसके साथ ही स्टूडियो लाइटिंग और पोर्टेट्स की जटिलताओं को समझने के लिए फोटोग्राफी पर कार्यशाला भी आयोजित किया गया। 30 देशों के जाने माने फोटोग्राफर्स द्वारा भेजी गई 5000 से अधिक तस्वीरों को ऑनलाइन डिजिटल फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्राप्त किया गया। शेप को स्लाइड शो के माध्यम से दिखाए जा रहा है।

अध्यक्ष विनोद चौहान ने कहा कि फोटोग्राफी की कला को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था और उभरते हुए फोटोग्राफर्स और फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों को उनके कार्य को दिखाने के लिए एक मंच प्रदान किया गया। साथ ही कला के तकनीकी और रचनात्मक बारीकियों को भी जानने के लिए निशुल्क कार्यशालाओं के हिस्से के रूप में, फोटो वॉक, अभियान को भी संचालित किया जा रहा है।

इस प्रदर्शनी में भारत, चीन, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, अमरीका और दुबई आदि से अलग अलग जगहों की तस्वीरें शामिल हैं जैसे कि समुद्र तट के दृश्य, लैंडस्केप्स, शहर के दृश्य, एस्ट्रोफोग्राफी, वन्यजीव, पोर्टेट्स, मैक्रो और टेबल टॉप पोर्टेट्स, लैंडस्केप्स, एस्ू्रोनॉमी और आर्कीटैक्चर शामिल हैं।
गोल्ड अवॉर्ड्ड तस्वीरों में जम्मूू से चंदन सुंदर की फ्रीडम एक डिजिटल प्रयोग है जिसमें एक महिला की विविधिता को प्रस्तुत किया गया है और इसमें प्रकाश से कई अलग-अलग पहलुओं को प्रस्तुत किया गया है। वहीं फ्रांस के रोजर जॉर्डिन की ब्यूटी एंड द बीस्ट में मानवीय भावनाओं को दर्शाया है। वहीं जॉर्डिन ने अपनी वाइल्ड लाइफ कलैक्शन में से ही लेपर्ड एंड डिकडिक को भी प्रस्तुत किया गया।  जियानशुन द्वारा चीन से ‘गैलोपिंग’, खूबसूरत ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर, जिसमें तेज धूल की बारिश हो रही है और एक अद्वितीय लय और मूवमैंट बन रही है, जिसको आप महसूस कर सकते हैं। महेश गणपत द्वारा काम पर दो अग्निशमकों को कवर किया गया है, जिनके चारों तरफ आग के सिवाए कुछ नहीं है।

 फोटोग्राफी की दुनिया में अतुलनीय योगदान के लिए जाने माने स मानित फोटोग्राफर विजय ओजो को लाइफटाइम अचीवमैंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। शोकेस के अलावा, सोसायटी ने उन लोगों के लिए स्टूडियो लाइटिंग और स्पैशल लाइटिंग में शूट करने, पोर्टेट फोटोग्राफी के लिए तकनीकों को सीखना चाहते हैं, एक मुफ्त कार्यशाला भी आयोजित की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News