आपकी ज़िन्दगी को असान कर रहे हैं ये

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 08:36 PM (IST)

हर इंसान के जीवन में एक समय आता है जब मन में अंतर्द्वंद होता है, सकारात्मक ऊर्जा की कमी महसूस होती है, आगे बढ़ने का सही रास्ता नज़र नहीं आता। अपनी मंज़िल पर, अपने मार्ग पर यहां तक कि अपने आप पर तक संदेह होने लगता है। इसी समय आपको अपना अपना मूल स्वरूप फिर याद दिलाने के लिए, अपनी शक्तियों से, अपनी ऊर्जा से, अपने बल, अपने सामर्थ्य से पुनः अवगत कराने के लिए किसी जांबवन्त की ज़रूरत होती है। और आज के दौर में सम्पूर्ण भारतवर्ष में अपनी वाणी से प्रेरणा का अद्भुत संचार जो लोग कर रहें हैं उनके विषय में, मतलब भारत में सकारात्मक बदलाव लाने वाले बारह मोटिवेशनल स्पीकर्स के विषय में जानते हैं।  

1. सद्गुरु (Sadhguru) 

एक लोकप्रिय वक्ता, एक कर्मठ समाजसेवी, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और भारतभर के करोड़ो युवाओं के मार्गदर्शक सद्गुरु जग्गी वासुदेव। सद्गुरु एक 'आध्यात्मिक मोटिवेशनल स्पीकर' हैं। लाखों श्रोताओं के सैंकड़ो प्रश्नों का बड़ी ही सरलता के साथ समाधान करने की कला में सद्गुरु सिद्धहस्त हैं। सद्गुरु विविध भाषाओं में प्रवीण हैं। एक उत्कृष्ट वक्ता के साथ साथ वे एक बहुत अच्छे लेखक भी हैं। उन्होंने 8 भाषाओं में 100 से भी अधिक पुस्तकों की रचना की हैं। सद्गुरु भारत सरकार द्वारा पदम् विभूषण से सम्मानित हैं। अपनी वाणी के माध्यम से वे कई लोगों की ज़िंदगियों में वे सकारात्मक बदलाव ला रहें हैं।

2. चेतन भगत (Chetan Bhagat) 

आई. आई. टी. से इंजीनियर और आई. आई. एम्. से स्नातकोत्तर रहे चेतन भगत ने अपने पहले उपन्यास 'फाइव पॉइंट समवन - व्हाट नॉट टू डू एट आई. आई. टी.' से ही भारतीय युवाओं के दिल में अपनी अलग जगह बना ली। इनके दो उपन्यासों पर फिल्में भी बन चुकी हैं। चेतन भगत की सारी रचनाएँ युवाओं के क्रियाओं पर निर्भर हैं, इनके उपन्यास वर्तमान दौर के युवा और उनकी सोच पर आधारीत होते हैं। और इसी वजह से एक वक्ता के तौर पर वे युवाओं में सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। 

3. संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari) 

" ना भागना है, ना रूकना है, बस चलते जाना है. पैसे की उतनी ही जरूरत है जितना गाड़ी में पेट्रोल " अपने इसी कथन के अनुसार संदीप माहेश्वरी जी ने अपना सफ़र अनवरत जारी रखा है। मोटिवेशनल स्पीकर्स की दुनिया में भारत में यदि किसी का नाम सबसे प्रासंगिक है तो वे हैं संदीप माहेश्वरी। करोड़ो युवाओं की ज़िंदगियों में प्रेरणा का संचार करने वाले संदीप माहेश्वरी इमेजबाजार डॉट कॉम के संस्थापक और चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर हैं। देश विदेश में प्रसिद्धी पा चुके संदीप युवाओं के जीवन से निराशा दूर करने के लिए 'मोटिवेशनल सेमिनार्स' द्वारा उन्हें मार्गदर्शित करते हैं। 

4. गौर गोपाल दास (Gaur Gopal Das) 
 
इंडियन लाइफस्टाइल कोच, मोटिवेशनल स्पीकर, एक सन्यासी और एक ऐसा वक्ता जो हँसी मज़ाक में के बड़े बड़े पाठ पढ़ा देते हैं। गौर गोपाल दास संन्यास लेने से पूर्व एच. पी. कंपनी में इंजीनियर के तौर पर कार्यरत थे। आज दुनिया भर की कई कंपनियों में कर्मचारियों को सम्बोधित करतें गौर गोपाल दास श्रोताओ के जीवन में सकारात्मकता एवं प्रेरणा का एक अद्भुत स्त्रोत हैं। वे अपना भाषण कौशल 2016 में ब्रिटिश पार्लियामेंट में भी दिखा चुके हैं। अपने अनोखे अंदाज़ के कारण गौर गोपाल दास युवाओं में अत्यंत प्रसिद्ध हैं। 

5. डॉ विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra) 

एक यूट्यूबर, मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच। डॉ विवेक बिंद्रा न सिर्फ अपने भाषण कौशल से लोगों को प्रेरित हैं, इसके अलावा ये बिजिनेस के नए नए तरिके भी बताते हैं। डॉ विवेक बिंद्रा भारत की लगभग हर बड़ी कंपनी ने में ट्रेनिंग दे चुके हैं, वहां लोगो को मोटीवेट कर चुके हैं। देश - विदेश में लाखों लोगों को प्रेरणा देते विवेक बिंद्रा बिजनेस की कई समस्याओं का हल निकाल आसानी से देते हैं। वे कई युवा उद्यमियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

6. सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) 

एक ऐसी महिला जो टेल्को कंपनी में पहली महिला इंजीनियर थी, जो इनफ़ोसिस के सक्सेस में इन्वेस्टर थी, जो एक समाजसेविका भी है, इनफ़ोसिस फाउंडेशन की अध्यक्षा भी है, अत्यंत कुशल लेखिका भी है और बेहद सहज किन्तु प्रभावशाली वक्ता भी है। सुधाजी को 2006 में पद्मश्री पुरस्कार से और सन 2000 में ‘राज्यप्रष्टि’ अवार्ड से सन्मानित किया गया है। 

7. अंकुर वारिकू (Ankur Warikoo) 

इस समय सोशल मीडिया पर सबसे प्रसिद्ध लोगों में से एक हैं अंकुर वरिकू। अपनी मोटिवेशनल स्पीचेस और बिज़नेस स्ट्रेटेजीज़ के लिए वे जाने जाते हैं। वे एक एंजेल इन्वेस्टर भी हैं। वे नए बिज़नेस को पैसा और पूंजी देकर उन्हें शुरू करने के लिए मदद करते हैं। वे ब्रांड वरिकू के लिए शिक्षक और कंटेंट क्रिएटर भी हैं। अंकुर वारिकू एक सफल उद्यमी और एक लोकप्रिय वक्ता है।  

8. सोनू शर्मा (Sonu Sharma) 

डायनामिक इंडिया ग्रुप के संस्थापक सोनू शर्मा एक बहुत ही अच्छे लेखक, एडुकेटर और बिजिनेस कौंसलर हैं। वे युवाओं की सुप्त चेतना को जाग्रत कर उन्हें क्रियाशीलता की ओर ले जाने के लिए जाने जाते हैं। दो दशकों से उन्होंने अपनी अनलसीस स्किल्स और डायरेक्ट सेल्स बिज़नेस की भरपूर जानकारी के साथ कई उद्योगों को नई उचाईयो तक पहुंचाया है। देश विदेश के एक अरब से भी ज़्यादा लोग उनसे सोशल मीडिया पर जुड़े हैं।  

9. जया किशोरी (Jaya Kishori) 

जया किशोरी जी एक ' आध्यात्मिक मोटिवेशनल स्पीकर ' हैं। वे भारत के शीर्षस्थ कथाकारों एवं भजन गायकों में से एक हैं। अपनी ओजस्वी वाणी और मधुर स्वर के माध्यम से आम जनमानस के मनः पटल पर राज करने वाली जया किशोरी जी युवाओं में भी प्रसिद्ध हैं। बड़ी ही तार्किकता के साथ जीवन के विविध आयामों पर वे कौशलपूर्ण उद्बोधन देती हैं। विविध पौराणिक कथाओं के माध्यम से वे युवाओं में सकारात्मकता का संचार करती हैं।   

10. तरुण राज अरोड़ा (Tarun Raj Arora) 

तरुण एक उद्यमी, मार्केटिंग एक्सपर्ट, बिज़नेस टॉक लीडर और मोटिवेशनल स्पीकर हैं। इस नए दौर में बिज़नेस कैसे चलाया जाएं और स्टार्टअप्स को किस प्रकार आकार दिया जाए इसपर उनका उद्बोधन युवाओं के लिए बहुत सहायक साबित हुआ है। तरुण राज अरोड़ा कई बिज़नेस डोमेन्स में एक व्यवसायी होने के साथ साथ एक प्रसिद्ध मार्केटिंग और पी.आर.कंसलटेंट भी हैं। मोटीवेशनल स्पीकर के रूप में उनके योगदान के लिए राज्यमंत्री जनरल वी. के. सिंह ने उन्हें 2022 के 'प्राइड ऑफ़ नेशन' पुरस्कार से सम्मानित किया।

11. गौतम खट्टर (Gautam Khattar) 

गौतम खट्टर एक बहुत आत्मविश्वासी और मुखर वक्ता हैं। मोटिवेशनल स्पीकर्स की इस दुनिया में इस सबसे अलग कंटेंट क्रिएटर का लक्ष्य है युवाओं को सनातन धर्म और भारतीय संस्कृति से जोड़ना। गौतम अपने वीडियोज़ के द्वारा गुफ़ाओं-कंदारो में तपस्या करते नागा साधु, तपस्वी संतों की ज़िंदगी से दुनिया को अवगत कराते हैं। साधु संतो, विदेशी सनातनियो के अलावा गौतम जी ऐसे बच्चों के भी साक्षात्कार करते हैं जो प्रेरक हैं, सनातन धर्म में आस्था रखते हैं। इनमें से भागवत, अभिनव अरोड़ा और मिराया के इंटरव्यूज सबसे ज़्यादा चर्चित रहे।

12. डॉ उज्जवल पाटनी (Dr. Ujjwal Patni) 

डॉ उज्जवल पाटनी एक लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर तो है ही लेकिन एक उत्कृष्ट लेखक और एक डेंटल सर्जन भी हैं। डॉ पाटनी के नाम कई गिनीज़ रेकॉर्ड्स हैं। इसके अलावा उनके यूट्यूब चैनल को प्रेस्टीजियस गोल्ड क्रिएटर अवॉर्ड से भी नवाज़ा जा चुका है। वह सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले, सबसे कम उम्र के भारतीय लेखकों में से एक हैं, जिन्होंने अपने महान विचारों और प्रेरणादायक पुस्तकों के माध्यम से बहुत ही कम समय में यह मुकाम हासिल किया है। डॉ उज्जवल पाटनी की सात किताबें भारत सरकार द्वारा 28 देशों में 14 भाषाओं में प्रकाशित की गयी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News