कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एयरपोर्ट पर थर्मल सैंसर इंस्टॉल

Wednesday, Jan 29, 2020 - 12:40 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत के सभी इंटरनैशनल व डोमैस्टिक एयरपोर्ट पर थर्मल सैंसर इंस्टॉल कर दिए गए हैं। इसी के तहत चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर पंजाब सरकार की तरफ से थर्मल सैंसर इंस्टॉल कर दिया गया। 

विदेश और दूसरे राज्यों से आने वाली फ्लाइट्स के सभी पैसेंजर्स को इस थर्मल सैंसर से होकर गुजरना होगा। इसके साथ ही इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर डाक्टरों की टीमें भी तैनात की गई हैं। एयरपोर्ट के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर प्रिंस कुमार ने बताया कि पंजाब हैल्थ डिपार्टमैंट के दौरे के बाद मंगलवार को थर्मल सैंसर लगा दिया गया है। एयर ब्रिज पर नोटस लगाया गया है कि सभी पैसेंजर्स को थर्मल सैंसर से होकर जाना है। 

स्पैशल एम्बुलैंस की व्यवस्था :
एयरपोर्ट पर 24 घंटे डाक्टरों की तैनाती रहेगी। पंजाब सरकार की तरफ से दो डाक्टर और हैल्थ यूनिट तैनात की गई है। अगर कोई यात्री कोरोना से ग्रस्त पाया जाता है तो उसके लिए स्पैशल एम्बुलैंस की व्यवस्था की गई है, ताकि उसे जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सके। मोहाली की सिविल सर्जन की एक टीम मंगलवार को इंटनैशनल एयरपोर्ट पहुंची और कुल 189 पैसेंजर की जांच की लेकिन सभी ठीक मिले। 

ऐसे काम करता है थर्मल सैंसर :
एयरपोर्ट बिल्डिंग के अंदर थर्मल सेंसर का इंस्टॉल किया गया है, जहां से पैसेंजर फ्लाइट लेने के लिए रवाना होते हैं। यह थर्मल सैंसर यात्री के शरीर का तापमान और हार्ट बीट चैक करता है। इसके दोनों तरफ डाक्टर तैनात किए गए हैं, जो हर पैसेंजर पर निगाह रख रहे हैं। 
 

Priyanka rana

Advertising