जेल में केदी से मुलाकात के लिए मुलाकाती को वैक्सीन की डबल डॉज लगे होना है जरूरी

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 11:10 AM (IST)

चंडीगढ़  (संदीप): जेल में केदी से मुलाकात किए जाने के लिए मुलाकाती को वैक्सीन की 2 डॉज लगा होना जरूरी किया गया है। यदि मुलाकाती को 2 वैक्सीन की डबल डॉज लगी है और उसमें किसी भी तरह के संक्रमण के लक्षण नही है तो ही वह जेल में बंद अपने जानकार से जेल में जाकर मुलाकात कर सकता है। कोरोना संक्रमण को लेकर जेल प्रबंधन की तरफ से जेल में मुलाकात किए जाने के नियमों में भी कुछ जरूरी बदलाव किए है। जैसे की 15 दिन में केवल एक बार मुलाकात, सप्ताह में एक बार वीडिय़ों और 3 बार नार्मल कॉल के जरिए केदी अपनों से बात कर सकता है। गौरलतब है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मॉडल बुडैल जेल में केदियों से मुलाकात किए जाने पर मार्च 2020 में पाबंदी लगा दी गई थी। इस दौरान केदी अपनों से केवल वीडियों और नार्मल कॉल के जरिए की बात कर सकते है। सभी केदियों को वैक्सीन लगवाने और संक्रमण की दर के बेहद कम होन के बाद जेल प्रबंधन की तरफ से कुछ दिन पहले ही यहां केदियों के साथ फिजिकल मुलाकात किए जाने की अनुमति दी गई है लेकिन इस दौरान संक्रमण के मददेनजर सभी तरह की अहतियात को ध्यान में रखते हुए मुलाकात के निमयों में भी कुछ जरूरी बदलाव किए गए है। इस तरह से जेल में मुलाकात करीब 20 माह के बाद शुरू की गई है।

15 दिन में केवल एक बार की जा सकती है केदी की मुलाकात :
जेल में बंद केदी से अब 15 दिन में केवल एक ही बार उसके बिल्कुल क्लॉज रिलेशन वाला व्यक्ति की मुलाकात कर सकता है। जबकि इससे पहले सजा याफ्ता केदी सप्ताह में एक बार और विचाराधीन केदी सप्ताह में 2 बार अपने क्लॉज रिलेशन और करीबी जानकारों से मुलाकात कर सकता था। लेकिन कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मुलाकात को कम करते हुए अब दोनों ही तरह के केदियों के लिए 15 दिन में केवल एक ही बार मुलाकात किए जाने की अनुमति दी गई है। इससे पहले केदी से एक बार में 4 जानकार मुलाकात कर सकते थे लेकिन अब एक बार में केवल 2 क्लॉज रिलेशन वाले व्यक्ति की केदी से मुलाकात कर सकते है। 


सप्ताह में 3 नार्मल और 1 बार वीडिय़ों कॉल पर केदी की सकता है अपनों से बात :
मौजूदा समय में जेल में बंद केदी अपने रिस्तेदार और जानकार से सप्ताह में एक बार वीडिय़ों कॉल के जरिए और 3 बार नार्मल कॉल के जरिए बात कर सकता है। जबकि कोरोना संक्रमण से पहले केदी सप्ताह में 3 बार अपने नार्मल कॉल के जरिए अपनों से बात कर सकता था। उस समय वीडिय़ों कॉल पर बात करवाए जाने की सुविधा केदियों के लिए नही थी लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान जेल में मुलाकात बंद होने के बाद केदियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां वीडिय़ों कॉल की सुविधा को शुरू किया गया था। लेकिन अब मुलाकात शुरू किए जाने के बाद ही केदी सप्ताह के एक बार अपनों से वीडिय़ों कॉल के जरिए बात कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Sandeep

Related News

Recommended News