हरियाणा में ड्रैगन फल, खजूर व मशरूम को बढ़ावा देने के लिए विशेष टीम बनाई जाएगी: दलाल

Wednesday, Jun 22, 2022 - 08:31 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  जे.पी. दलाल ने कहा कि राज्य में ड्रैगन फल, खजूर व मशरूम को बढ़ावा देने के लिए बागवानी विभाग की ओर से एक विशेष टीम का गठन किया जाएगा, जो युवाओं को ड्रैगन, खजूर व मशरूम की खेती के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ प्रशिक्षण दिलवाने का काम भी करेगी। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री आज हरियाणा राज्य बागवानी विकास एजेंसी के तहत एकीकृत बागवानी विकास मिशन की जनरल बॉडी मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा भी उपस्थित थीं।

 


बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस वर्ष में मशरूम की उपज को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा परियोजनाओं पर काम किया जाए और जिन जिलों में मशरूम नहीं होता है उनमें कलस्टर विकास के तहत लोगों को प्रशिक्षण देकर मशरूम की खेती को बढ़ावा देने का काम किया जाए। इससे न केवल लोगों को मशरूम आसानी से उपलब्ध होगा, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। 

 


किसानों को किफायती व गुणवत्तापरक बीज मुहैया करवाने के लिए नई प्रणाली विकसित करें 
बीज उत्पादन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को किफायती व गुणवत्तापरक बीज मुहैया करवाने के लिए नई प्रणाली विकसित करें, ताकि किसानों को अच्छे व किफायती बीज उपज के लिए मुहैया हो सकें। बैठक में बताया गया कि चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय द्वारा हल्दी, मेथी, प्याज, पालक, भिंडी का बीज, घिया या लॉकी, बैंगन का नॉन-हाइब्रिड बीज तैयार किए गए हैं, जबकि भिंडी व घिया का हाइब्रिड बीज तैयार किया गया है। बैठक में बागवानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सिंह सैनी के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Ajay Chandigarh

Advertising