गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट से आने वाली बदबू और धुंआ बन रहा त्वचा रोगों का कारण

Monday, Aug 29, 2016 - 02:16 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय) : नगर निगम के वार्ड नंबर-5 में धनास और सैक्टर 25 आते हैं।  वार्ड के निवासी यहां गंदगी से परेशान हैं। धनास में स्थित दशहरा ग्राऊंड आधे से ज्यादा गोबर से भरा पड़ा है। आसपास के लोग बदबू और मच्छरों से तंग हैं। इसी ग्राऊंड में अपनी मंडी भी लगती है। लोगों ने इस गाऊंड को कूड़ा फैंकने का मैदान भी बनाया हुआ है। धनास के साथ लगते डड्डूमाजरा में डंपिंग ग्राऊंड एवं गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट से आने वाली बदबू और धुएं से लोगों को सांस लेने में भी परेशानी आ रही है। इसी कारण लोगों को सांस, चमड़ी, अस्थमा व खुजली जैसी बीमारियां घेरे हुए है। 
 
धनास में मिल्क कालोनी, हाऊसिंग बोर्ड डब्बल स्टोरी कालोनी, हाऊसिंग बोर्ड सिंगल स्टोरी कालोनी, अमन कालोनी, चमन कालोनी, अंबेडकर कालोनी तथा धनास गांव भी पड़ते है। यहां के लोग मकानों के ट्रांसफर न हो पाने को लेकर परेशान है। यहां मकान तो उनके नाम से अलॉट है लेकिन उनके नाम पर रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है। 
 
एक मंजिला मकान को और नहीं बढ़ाए जाने, एरिया में पानी के बूस्टर न लगे होने के कारण पानी के लो प्रैशर से आने, सफाई कर्मियों के काम पर न आने, लालडोरा के बाहर बने मकानों को बिजली-पानी के कनेक्शन न दिए जाने, सीवेरज की पाइपें कम चौड़ी होने के कारण इसके ब्लॉक रहने, सड़कों की रि-कार्पेटिग न होने के कारण लोग एरिया पार्षद से खफा हैं। 
 
इस एरिया में पटियाला की राव पड़ती है, जिसके आसपास पत्थरों के ना लगाए जाने के कारण घरों में पानी घुसने का भय हमेशा बना रहता है। पंजाब यूनिवेर्सिटी के पीछे से धनास को जाने वाली सड़क पर आज तक लाइटें नहीं लगाई गई हैं, जिससे वहां रात के समय आने जाने से डर लगता है।  
Advertising